Breaking News

Russia Ukraine War: यूक्रेन बॉर्डर पर लाखों सैनिक तैनात, बड़ा हमला करने की तैयारी में रूस!

रूस -यूक्रेन युद्ध (Russia and Ukraine war) को एक साल पूरा (complete One year) होने जा रहा है! पिछले साल 24 फरवरी को शुरू हुए इस युद्ध के बाद पूरी दुनिया दो धड़ों में बंटी नजर आई! इस युद्ध की वजह से अमेरिका (America) सहित यूरोपीय देशों (european countries) ने रूस को एक तरह से अलग-थलग कर दिया! वहीं दूसरी ओर यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलकेसी रेजनीकोव ने दावा किया है कि रूस, यूक्रेन पर बड़े हमले की तैयारी कर रहा है। रेजनीकोव ने आशंका जताई कि यह 24 फरवरी या उसके आसपास हो सकता है।


बता दें कि रूस के यूक्रेन पर हमले को आगामी को 24 फरवरी को एक साल पूरा हो जाएगा। ऐसे में युद्ध की पहली वर्षगांठ पर रूस, यूक्रेन पर बड़ा हमला कर सकता है। इसके अलावा 23 फरवरी को रूस अपना सैन्य दिवस मनाता है, ऐसे में आशंका है कि इस दिन भी रूस, यूक्रेन पर तगड़ा अटैक कर सकता है।यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने कहा कि रूस करीब पांच लाख सैनिकों को इकट्ठा कर रहा है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बीते साल सितंबर में तीन लाख सैनिकों की बॉर्डर पर तैनाती का एलान किया था। अब यूक्रेनी रक्षा मंत्री ने कहा है कि यह आंकड़ा तीन लाख से भी काफी ज्यादा है। वहीं अमेरिका स्थित इंस्टीट्यूट स्टडी ऑफ वॉर ने दावा किया है कि रूस यूक्रेन के पूर्वी भाग में बड़ा हमला कर सकता है। हालांकि यूक्रेन ने भी रूस को कड़ी टक्कर देने की बात कही है।

 

यूक्रेनी रक्षा मंत्री फ्रांस के साथ एमजी-200 एयर डिफेंस रडार्स की खरीद सौदे के लिए फ्रांस दौरे पर हैं। यूक्रेन ने हाल ही में यूरोपीय देशों से फाइटर जेट देने की मांग की है। हाल ही में जर्मनी, यूएस और यूके ने यूक्रेन को टैंक भेजने का फैसला किया था।
यूक्रेन के खूफिया विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने सैनिकों को निर्देश दिया है कि बसंत से पहले वह डोनबास इलाके पर अपना कब्जा करें। फिलहाल डोनबास में रूसी सैनिकों और यूक्रेनी सेना के बीच जबरदस्त लड़ाई चल रही है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का कहना है कि आने वाले दिनों में लड़ाई और गंभीर हो सकती है।