Breaking News

Republic Day 2022: अटारी-वाघा सीमा पर मना जश्‍न, BSF और पाकिस्तानी रेंजर्स ने मिठाइयों का किया आदान-प्रदान

भारत में आज गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह का आयोजन किया जा रहा है. इस समारोह का जश्‍न अटारी-वाघा सीमा पर भी देखने को म‍िला है, जहां सीमा सुरक्षा बल (BSF) और पाकिस्तानी रेंजर्स ने एक-दूसरे के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान किया है. इस दौरान पाक रेंजर्स ने बीएसएफ अधिकारियों को 73वें गणतंत्र दिवस की बधाई दी. इसका वीडियो एएनआई ने शेयर किया है. बीएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि मिठाइयों का आदान-प्रदान सांबा, अरन‍िया, आर एस पुरा, न‍िकोवाल और अख्‍नूर में किया गया.

उधर सीमा सुरक्षा बल के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर बंगाल में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित आइसीपी पेट्रापोल और अन्य सीमा चौकियों पर बार्डर गार्ड बांग्लादेश (BGB) के साथ मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया. गौरतलब है कि दोनों देशों की बार्डर गार्डिंग फोर्स में बेहद सामंजस्य और सौहार्दपूर्ण संबंध हैं।हर साल दोनों देशों के सीमा रक्षक बल अपने प्रमुख पर्व त्योहारों और स्वतंत्रता व गणतंत्र दिवस के अवसरों पर एक दूसरे को मिठाई भेंट करते हैं.

सिलीगुड़ी में फुलबाड़ी पोस्ट के पास हुआ कार्यक्रम

उधर, बीएसएफ के उत्तर बंगाल फ्रंटियर की ओर से भी गणतंत्र दिवस के मौके पर सिलीगुड़ी के पास भारत-बांग्लादेश सीमा पर फुलबाड़ी पोस्ट के नजदीक बीजीबी के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान किया गया. साथ ही दोनों देशों के सीमा रक्षकों ने शुभकामनाओं का आदान- प्रदान किया. इधर, गणतंत्र दिवस पर बांग्लादेश के साथ शुभकामनाओं के आदान-प्रदान के साथ- साथ बीएसएफ सीमावर्ती इलाकों में सतर्कता और कड़ी चौकसी भी बरत रहा है.

पीएम मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पि‍त की

द‍िल्‍ली के जनपथ में हो रहे इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय वॉर मेमोरियल पहुंचकर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की. इस मौके पर उनके सिर पर उत्तराखंड की टोपी नजर आई, जिस पर ब्रह्मकमल बना हुआ है, इसके अलावा उनके गले में मणिपुर का गमछा भी नजर आ रहा था. इस दौरान पीएम के साथ रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह, रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट, रक्षा सचिव अजय कुमार और सेना के तीनों अंगों यानि थलसेना, वायुसेना और नौसेना के प्रमुख मौजूद रहे. इसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का काफिला घोड़ों पर सवार प्रेसीडेंट बॉडीगार्ड्स के साथ राजपथ पर पहुंचा. जहां प्रधानमंत्री ने उनका स्वागत किया.