Breaking News

RBI ने जारी किया अलर्ट, इन नंबरों को किसी के साथ न करें शेयर

आरबीआई (RBI) ने फिर से धोखाधड़ी के लिए चेतावनी जारी कर दी है। सेंट्रल बैंक ने अपने ग्राहकों को जालसाजों से फ्रॉड से सावधान रहने को कहा है। इसके साथ ही अपनी प्राइवेट जानकारी किसी के भी साथ साझा करने से इनकार कर दिया है। आपको बता दें कि इससे पहले भी भारतीय रिज़र्व बैंक ने पुराने नोट और सिक्कों की बिक्री को लेकर ग्राहकों को सचेत किया था। जालसाज कई तरीकों से फ्रॉड को अंजाम दे रहे हैं। हम बताते हैं कैसे आप इस धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

इन नंबरों को शेयर करने से RBI ने किया इनकार

RBI ने अपने ऑफिसियल ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट कर ग्राहकों से कहा, ‘अपने बैंक विवरण जैसे पिन (Pin Number), सीवीवी (CVV), ओटीपी (OTP) किसी के भी साथ साझा न करें।

इस प्रकार से होता है फ्रॉड

साइबर अपराधी फ्रॉड करने के लिए किसी बैंक या फ़ाइनेंशियल कंपनी के टोल फ्री नंबर 1800 123 1234 (बता दें यह वास्तविक संख्या नहीं है) से मिलता जुलता (800 123 1234) नंबर ले लेते है। इसके बाद आरोपी इस नंबर को ट्रृ कॉलर या अन्य किसी एप्लिकेशन पर बैंक या फ़ाइनेंशियल कंपनी के नाम से पंजीकरण करा लेते है। ऐसे में अगर आप बैंक या फ़ाइनेंशियल कंपनी पर ट्रू कॉलर की सहायता से फोन करते है तो कई बार ये फोन साइबर अपराधी के पास चला जाता है और वह आपकी सभी जानकारी आपसे प्राप्त करके साइबर अपराध को अंजाम देते है।

ऐसे बचे ठगी से

अगर आप किसी बैंक या फ़ाइनेंशियल कंपनी को कॉल करने जा रहे है तो उसके ट्रोल फ्री नंबर की पूरी जानकारी आपके पास होनी चाहिए। वहीं दूसरी तरफ कभी भी किसी बैंक के टोल फ्री नंबर पर आप अपनी कोई भी निजी जानकारी शेयर न करें।