Breaking News

पंजाब : बजट सत्र के चौथे दिन विस में मचा बवाल, नेता प्रतिपक्ष और वडिंग समेत नौ कांग्रेस विधायक निलंबित

पंजाब विधानसभा के बजट सत्र के चौथे दिन की कार्यवाही के दौरान बीते रोज वित्त मंत्री हरपाल चीमा की ओर से पेश किए गए बजट पर बहस के दौरान सदन में बोलते वक्त कांग्रेस विधायक अमरिंदर सिंह राजा वडिंग को स्पीकर की ओर से रोक गया। जिसके बाद कांग्रेस विधायकों ने हंगामा खड़ाकर दिया। इसके चलते स्पीकर ने नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा, राजा वडिंग समेत नौ कांग्रेस विधायकों को आज के लिए निलंबित कर दिया। इतना ही नहीं मार्शल बुलकार उन्हें सदन से बाहर निकाला गया।


इससे पहले सत्र की शुरूआत में कांग्रेस विधायक सुखविंदर कोटली ने प्रदर्शन किया। उन्होंने मुख्यमंत्री भगवंत मान के उन्हें लिए बयान को लेकर उनसे माफी मांगने की मांग की। सुबह दस बजे विस की कार्यवाही शुरू हुई। कांग्रेस नेताओं ने सुबह विस के बाहर हंगामा कर मुख्यमंत्री को विधायक कोटली से माफी मांगने को कहा। कांग्रेस नेता कोटली ने कहा कि यदि उन्हें इंसाफ न मिला तो वह विस से इस्तीफा देने में पीछे नहीं हटेंगे और इस लड़ाई को सुप्रीम कोर्ट लेकर जाएंगे।

वहीं, सत्र के दौरान विधायक कुंवर विजय प्रताप ने अमृतसर के उत्तरी हलके के सीवरेज सिस्टम का मुद्दा उठाया। इसपर मंत्री बलकार सिंह ने कहा कि तीन सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट चल रहे हैं और वह ओवरलोड हो गए हैं और उनकी क्षमता बढ़ाने पर विचार चल रहा है। उन्होंने कहा कि सीवरेज की सफाई के लिए 50 लाख रुपए अलाट किए गए हैं। मंत्री बलकार सिंह ने कहा कि वह विशेष टीम अमृतसर भेजेंगे।

विधायक अरुणा चौधरी की ओर से उनके क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं पर सवाल उठाया गया जिसपर जवाब देते स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने कहा कि जल्दी ही 1390 नए डाक्टर स्वास्थ्य विभाग को मिलेंगे।

कांग्रेस विधायकों की ओर से बार-बार तंज करने के मामले को गंभीरता से लेते हुए विस स्पीकर कुलतार सिंह संधवा ने सवाल किया कि क्या कान्वेंट स्कूलों में लोगों का अपमान करना सिखाया जाता है। उन्होंने इसके साथ ही सख्त एक्शन की बात भी कही।

वहीं, नेता प्रतिपक्ष बाजवा ने बजट पर सवाल उठाते हुए बजट को रिजेक्ट किया और कहा कि उनकी ओर से मांगे सवालों के जवाब लिखित रूप से दिए जाएं।
विधानसभा स्पीकर ने सदन की कार्यवाही को एक घंटे के लिए स्थगित कर दी। कार्यवाही 2.30 बजे शुरू हुई और कांग्रेस विधायकों ने फिर से हंगामा शुरू कर दिया जिसके चलते सदन को 15 मिनट के लिए स्थगित कर दिया गया।
कांग्रेस नेताओं ने समय न देने पर सदन में हंगामा शुरू कर दिया। जिसके बाद स्पीकर ने नौ विधायकों को आज की कार्यवाही से निलंबित कर दिया।