Breaking News

PSLV-C49 की लॉन्चिंग की उल्टी गिनती शुरू, 10 उपग्रहों के साथ ISRO आज करेगा लॉन्च

भारतीय रॉकेट, पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल-सी 49 (पीएसएलवी-सी 49) की शनिवार शाम लॉन्चिंग के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई है। यह देश के रडार इमेजिंग उपग्रह और नौ अन्य विदेशी उपग्रहों को प्रक्षेपित करेगा। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने यह जानकारी दी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार, दूसरे और चौथे चरण/इंजन की फ्यूलिंग का काम पूरा हो गया है। प्रस्तावित प्रक्षेपण 2020 में भारत से इसरो के लिए पहला अंतरिक्ष मिशन होगा।

26 घंटे की उल्टी गिनती शुक्रवार दोपहर 1.02 बजे शुरू हुई। काउंटटाउन के दौरान, ईंधन भरने के अलावा, अन्य रॉकेट सिस्टम की जांच की जाएगी। इसरो ने कहा कि आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (रऊरउ) में पहले लॉन्च पैड से अपराह्न 3.02 बजे 10 उपग्रहों के साथ रॉकेट को लॉन्च करने का कार्यक्रम है।

17 जनवरी, 2020 को, भारत के दूरसंचार उपग्रह 3,357 किलोग्राम वजनी जीसैट-30 को (इनसैट-4ए का प्रतिस्थापन) एरियन रॉकेट द्वारा फ्रेंच गुयाना में कौरो लॉन्च बेस से एक जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट (जीटीओ) में सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था। इस बार, इसरो पीएसएलवी रॉकेट के डीएल वैरिएंट का इस्तेमाल कर रहा है जिसमें दो स्ट्रैप-ऑन बूस्टर मोटर्स होंगे। इस रॉकेट वैरिएंट का इस्तेमाल पहली बार 24 जनवरी, 2019 को माइक्रोसेट आर उपग्रह को कक्षा में रखने के लिए किया गया था।