Breaking News

हरियाणा में लिव- इन- रिलेशनशिप और समलैंगिक विवाह पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की तैयारी, सर्व खापों ने किया 51 सदस्यीय कमेटी का गठन

हरियाणा के जींद जिले में सर्वजातीय बिनैन खाप के ऐतिहासिक चबूतरे दनौदा में उत्तर भारत की सर्व खापों के महासम्मेलन का आयोजन किया गया. सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिए आयोजित हुए इस महासम्मेलन में प्रेम- विवाह में माता- पिता की सलाह, लिव- इन- रिलेशन पर रोक लगाने और समलैंगिकता पर पूर्ण प्रतिबंध लगवाने के प्रस्तावों को पारित किया गया.

panchayat 2

हिंदू मैरिज एक्ट में संशोधन की जरूरत

इस दौरान बिनैन खाप के प्रधान रघुबीर नैन को अध्यक्ष बनाया गया. इस सम्मेलन में लगभग 300 खापों के प्रतिनिधियों और आसपास के खापों के लोगों ने शिरकत की. यहां यह तय किया गया कि सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिए जरूरत पड़ने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विपक्ष के नेता राहुल गांधी समेत बाकी नेताओं से भी मुलाकात की जाएगी. हिंदू मैरिज एक्ट में समाज की स्वस्थ मर्यादा को बनाए रखने के लिए संशोधन की जरूरत पर चर्चा की गई. इस कानून में लव मैरिज के मामले में माता- पिता की सहमति को जरूरी बताया गया.

51 सदस्यीय कमेटी का हुआ गठन

गांव, पड़ोसी गांव और एक ही गोत्र में प्रेम- विवाह पर प्रतिबंध लगाने, लिव- इन- रिलेशनशिप और समलैंगिक विवाह पर पाबंदी लगाने के प्रस्ताव पारित किए गए. महासम्मेलन के दौरान सभी की सहमति से 51 सदस्यीय अखिल भारतीय खाप समन्वय समिति का गठन किया गया, जो इन तमाम मुद्दों को केंद्र और राज्य सरकार के समक्ष रखने का काम करेगी.