Breaking News

pregnancy के दौरान इन ब्यूटी प्रोड्क्ट्स से बना लें दूरी, भ्रूण के लिए हो सकता है खतरनाक

एक औरत के जरिए ही दुनियां में एक नई जिंदगी को लाती है। प्रेग्नेंसी(pregnancy) का समय एक महिला के लिए बहुत महत्वपूर्ण समय होता है। बच्चा इस समय मां की कोख में विकसित होता है। इस दौरान मां के शरीर में भी काफी चेंजेस आ जाते है। इस बदलाव का असर बच्चे पर भी पड़ता है, ऐसे में महिलाएं हर चीज सोच समझकर प्रयोग में लाती हैं। आज हम आपकों बताएंगे कि प्रेग्नेंसी पीरिएड(Pregnancy period) में महिलाओं को किन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

एंटी एजिंग क्रीम
चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिए एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल प्रेग्नेंसी के दौरान में बिल्कुल भी ना करें। इस तरह की क्रीम में रेटिनोड्स नाम  की चीज मिलाई जाती है, जो बच्चे और मां के लिए हानिकारक होता है।
ना एक्ने क्रीम का इस्तेमाल

प्रेगनेंसी टाइम में अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स आ गए हैं, तो उन्हें हटाने के लिए एक्ने क्रीम का इस्तेमाल ना करें वर्ना इसके कारण आपके बच्चे पर निगेटिव असर पड़ेगा।

तेज खुशबू से बचें
प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा खुशबू वाले डिओ, परफ्यूम और बॉडी लोशन, क्रीम के इस्तेमाल से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन्हें बनाने में कुछ हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है।

हेयर रिमूविंग क्रीम
इस दौरान हेयर रिमूविंग क्रीम का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके निर्माण में थियोजिकॉलिक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि ऐसे समय में आपकों हानि पहुंचाता है।।

नेल केयर प्रोड्क्ट
प्रेगनेंसी के समय में कभी भी किसी तरह के नेल केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसमें उपस्थित पदार्थ बच्चें को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। नेल पॉलिश को ज्यादा समय के लिए बनाए रखने के लिए कुछ बेहद खुशबू वाले केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, साथ ही नेल पॉलिश को हटाने वाले थिनर का भी इस्तेमाल न करें, जो कि हानिकारक होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *