Breaking News

PNGRB के अध्यक्ष डॉ. अनिल कुमार जैन ने पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित से की मुलाकात

डॉ. अनिल कुमार जैन, आईएएस, अध्यक्ष, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) ने शुक्रवार को चंडीगढ़ में केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक और पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित से मुलाकात की।

चेयरपर्सन ने माननीय राज्यपाल को मुख्य रूप से केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में तेल और गैस बुनियादी ढांचे की प्रगति और भारत की ऊर्जा टोकरी में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को 15% तक बढ़ाने के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में पीएनजीआरबी द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने राज्यपाल को पंजाब में प्राकृतिक गैस को बढ़ावा देने की प्रगति के बारे में भी जानकारी दी। इस अवसर पर खाना पकाने में पाइप्ड प्राकृतिक गैस और परिवहन में सीएनजी के उपयोग में निहित पर्यावरणीय लाभ और सुविधा पर जोर दिया गया।

बैठक के दौरान औद्योगिक और वाणिज्यिक इकाइयों में प्राकृतिक गैस द्वारा प्रदूषणकारी ठोस और तरल ईंधन के प्रतिस्थापन, भूमि बहाली शुल्क में युक्तिकरण, सीएनजी पर वैट आदि जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई। डॉ. अनिल जैन ने इस बात पर जोर दिया कि यूटी प्रशासन के सहयोग से सीजीडी लाइसेंसधारी मार्च 2025 तक “हर घर पीएनजी” प्रदान करने के लिए तैयार हो जाएगा। यह शहर की स्वच्छ और हरित शहर की स्थिति के अनुरूप होगा।

राज्यपाल ने इसकी सराहना की और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में प्राकृतिक गैस के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।

इस बीच, पीएनजीआरबी के अध्यक्ष ने नितिन कुमार यादव, आईएएस, गृह सचिव और प्रशासक के सलाहकार और आयुक्त, एमसी, चंडीगढ़ से भी मुलाकात की। बैठक के दौरान प्राकृतिक गैस को बढ़ावा देने और घरेलू, परिवहन, औद्योगिक और वाणिज्यिक इकाइयों में इसके बढ़ते उपयोग के मुद्दों पर चर्चा की गई। गृह सचिव ने इस साझा लक्ष्य के लिए यूटी प्रशासन के पूर्ण समर्थन का भी आश्वासन दिया। उपरोक्त चर्चाओं से चंडीगढ़ के ऊर्जा मिश्रण में इस स्वच्छ ईंधन को बड़ा बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।