Breaking News

PNB ग्राहकों को तगड़ा झटका, फायदे वाली यह सुविधा बैंक ने कर दी बंद

अगर आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में है तो यह खबर आपके काम की है. अगर आप पेट्रोल-डीजल खरीदने के लिए पंप पर डिजिटल मोड में पेमेंट करते है तो इस खबर को पढ़कर आप जरूर निराश हो जाएंगे. जी हां, पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनियों की तरफ से पेट्रोल-पंपों(petrol-pumps) पर तेल की खरीद के लिए डिजिटल तरीके से भुगतान पर दी जाने वाली 0.75 प्रतिशत की छूट को वापस ले लिया गया है.

बैंक ने ग्राहकों को फायदा देना बंद क‍िया
इसका असर ऐसे लोगों पर ज्‍यादा होगा, जो तेल लेने के ल‍िए अक्‍सर कार्ड से पेमेंट करते हैं. सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने यह लाभ ग्राहकों को ट्रांसफर करना बंद कर द‍िया है. इसका असर पीएनबी के सभी 18 करोड़ ग्राहकों पर पड़ेगा. पीएनबी की तरफ से मई महीने से ग्राहकों (customers) को इस छूट का लाभ देना बंद कर दिया गया है.

मई महीने से लागू क‍िया गया यह न‍ियम
बैंक ने कहा है कि पेट्रोलियम मार्केट‍िंग कंपन‍ियों (OMC) ने इस सुविधा को वापस ले लिया है. पीएनबी की वेबसाइट पर दी गई सूचना के अनुसार, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (BPCL) ने सूचित किया है कि तेल कंपन‍ियों (IOC, BPCL, HPCL) ने पेट्रोल पंपों पर ईंधन खरीद का भुगतान डिजिटल तरीके से करने पर दी जाने वाली 0.75 प्रतिशत की छूट को वापस ले लिया है. पीएनबी की तरफ से बताया गया क‍ि मई महीने से ग्राहकों को इस छूट का लाभ देना बंद कर दिया है.

NEFT, RTGS के शुल्‍क में भी इजाफा
इससे पहले पीएनबी की तरफ से NEFT, RTGS के शुल्क में भी बढ़ोतरी की गई थी. बैंक की तरफ से क‍िया गया यह बदलाव 20 मई, 2022 से प्रभावी हुआ. पीएनबी के अनुसार, ऑफलाइन लेन-देन के लिए RTGS का शुल्क 24.50 रुपये और ऑनलाइन लेन-देन के लिए 24 रुपये कर दिया गया है, जबकि इससे पहले ब्रांच लेवल पर लेन-देन में ऑफलाइन के लिए आरटीजीएस के लिए शुल्क 20 रुपये था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *