Breaking News

PM Kisan: कुछ ही घंटों के अंदर खाते में आ जाएंगे 13वीं किस्त के पैसे, लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी करेंगे. पीएम मोदी दोपहर 3 बजे कर्नाटक के बेलगावी में एक कार्यक्रम के दौरान 13वीं किस्त जारी करेंगे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी इस बार 13वीं किस्त के लिए 16,800 करोड़ रुपये खर्च करेंगे. ऐसे में 8 करोड़ से अधिक किसानों को सीधा फायदा पहुंचेगा.

प्रधानमंंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक केंद्रीय योजना है. पीएम मोदी ने 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में इस योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के हतह केंद्र सरकार, देश के सभी सीमांत किसानों को साल में 6000 रुपये देती है. ये रुपये 2000- 2000 की तीन समान किस्तो में किसानों के दिए जाते हैं. खास बात यह है कि किस्त सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है. पीएम मोदी अभी तक 12 किस्त जारी कर चुके हैं.

फर्जी किसानों से रकम वापस ले रही है

पीएम मोदी ने पिछले साल 17 अक्टूबर को पीएम किसान की 12वीं किस्त जारी की थी. तब इसके लिए केंद्र सरकार को 16 हजार करोड़ रुपये खर्च करने पड़े थे. वहीं, 8 करोड़ से अधिक किसानों ने इस योजना का लाभ उठाया था. हालांकि, अभी तक लाखों अपात्र किसान पीएम किसान का फर्जी तरीके से फायदा ले चुके हैं. अब केंद्र सरकार ऐसे किसानों की पहचान कर रकम वापस ले रही रहै.

53,600 करोड़ रुपये से अधिक मिले हैं

जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार पीएम किसान के लिए अभी तक 2 ट्रिलियन रुपये से अधिक की राशि जारी कर चुकी है. वहीं, सोमवार को 13वीं किस्त जारी होने के साथ ही किसानों को हस्तांतरित की गई कुल राशि 2.32 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगी. वहीं, कृषि मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस योजना ने 30 मिलियन से अधिक महिला लाभार्थियों को भी लाभान्वित किया है, जिन्हें सामूहिक रूप से 53,600 करोड़ रुपये से अधिक की राशि मिली है.

अगर किसान पीएम किसान की 13वीं किस्त जारी होने से पहले लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो उन्हें नीचे बताए गए विधि से अपना नाम चेक कर सकते हैं.

  • पीएम किसान के लाभार्थियों को लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
  • यहां पेमेंट सक्सेस टैब के तहत आपको भारत का नक्शा दिखाई देगा.
  • दायीं ओर एक पीले रंग का टैब होगा जिसका नाम डैशबोर्ड है.
  • इब इस डैशबोर्ड पर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा.
  • इसके बाद विलेज डैशबोर्ड टैब पर आपको अपनी पूरी डिटेल्स भरनी होगी.
  • जैसे कि मोबाइल नंबर/गांव/राज्य/जिला आदि सहित सभी आवश्यक डिटेल्स दर्ज करना हेगा.
  • फिर, कैप्चा कोड दर्ज करें.
  • अंत में Get Data पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आप अपनी डिटेल्स चुन सकते हैं.