Breaking News

PM मोदी 28 दिसंबर को करेंगे कानपुर मेट्रो रेल का उद्घाटन, IIT-Kanpur के दीक्षांत समारोह में भी लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 28 दिसंबर को उत्तर प्रदेश का दौरा (PM Modi UP Visit) करने वाले हैं. पीएम मोदी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर (IIT-Kanpur) के दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे. इसके अलावा, वह कानपुर मेट्रो रेल परियोजना (Kanpur Metro Rail Project) के पूर्ण खंड और बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना (Bina-Panki Multiproduct Pipeline Project) का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी सुबह करीब 11 बजे आईआईटी कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में भी शामिल होंगे. पीएम मोदी कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का भी निरीक्षण करेंगे और आईआईटी मेट्रो स्टेशन से गीता नगर तक मेट्रो की सवारी करेंगे. पीएमओ के अनुसार, 356 किलोमीटर लंबी बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना की क्षमता लगभग 3.45 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष है. मध्य प्रदेश में बीना रिफाइनरी से लेकर कानपुर में पनकी तक, यह परियोजना 1500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई गई है.

पहले फेज में आईआईटी-कानपुर से मोतीझील क्षेत्र तक चलेगी मेट्रो

वहीं, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कानपुर मेट्रो रेल (Kanpur Metro Rail) के पहले फेज की शुरुआत हो जाएगी. इसे लेकर बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच खींचतान भी देखने को मिली थी. पहले फेज में मेट्रो आईआईटी-कानपुर से मोतीझील क्षेत्र (Motijheel area) तक चलेगी और 9 किलोमीटर की दूरी तय करेगी, जिसमें 9 स्टेशन होंगे. फिलहाल कानपुर में तीन डिब्बों वाली एक मेट्रो ट्रेन होगी.

28 दिसंबर को प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन के बाद कानपुर के निवासियों के लिए ऐसी कुल छह मेट्रो ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. कानपुर मेट्रो परियोजना की अनुमानित लागत 11,076.48 करोड़ रुपये है. इस परियोजना के पांच साल में पूरा होने की उम्मीद है. नई मेट्रो रेल परियोजना से करीब 40 लाख लोगों के लाभान्वित होने की उम्मीद है.

दीक्षांत समारोह के लिए मांगे सुझाव

इससे पहले, पीएम मोदी ने ट्वीट करके लोगों से आईआईटी-कानपुर में होने वाले दीक्षांत समारोह संबोधन के लिए सुझाव देने को कहा. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘मैं इस महीने की 28 तारीख को दीक्षांत समारोह को संबोधित करने के लिए आईआईटी कानपुर जाने को लेकर उत्सुक हूं. यह एक उत्कृष्ट संस्थान है, जिसने विज्ञान और नवाचार के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया है. मैं सभी को सुझाव साझा करने के लिए आमंत्रित करता हूं.’ प्रधानमंत्री लगातार यूपी का दौरा कर रहे हैं और परियोजनाओं का उद्घाटन कर रहे हैं.