Breaking News

PM बनने की रेस में शामिल हुए ऋषि सुनक, बोले- अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना मकसद

ब्रिटेन में पिछले काफी दिनों से राजनीतिक उठापटक मची हुई थी. नई पीएम बनीं लिज ट्रस के इस्तीफा देने के बाद सवाल था कि अब नया प्रधानमंत्री कौन बनेगा? कंजरवेटिव पार्टी के सांसद ऋषि सुनक ने विवाद के बाद चुप्पी साध रखी थी. अब उन्होंने ट्वीट करके खुद के पीएम पद की दौड़ में शामिल होने की बात कही है. उन्होंने लिखा है कि यूनाइटेड किंगडम एक महान देश है लेकिन हम एक बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं.

उन्होंने आगे लिखा कि इसलिए मैं कंजरवेटिव पार्टी का नेता और आपका अगला प्रधानमंत्री बनने के लिए खड़ा हूं. मैं अपनी अर्थव्यवस्था को ठीक करना चाहता हूं, अपनी पार्टी को एकजुट करना चाहता हूं और अपने देश के लिए काम करना चाहता हूं. इस पूरे विवाद के बाद सु्नक ने पहली बार आधिकारिक रूप से पीएम पद की रेस में शामिल होने की बात स्वीकारी है.

एक दिन पहले ही ऋषि सुनक के समर्थकों ने दावा किया कि भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ने देश का प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में उम्मीदवारों की सूची में शामिल होने के लिये 100 सांसदों का समर्थन हासिल कर लिया है. सुनक देश के प्रधानमंत्री और कंजरवेटिव पार्टी के नेता के रूप में लिज ट्रस की जगह लेने की दौड़ में शामिल हैं. 42 वर्षीय सुनक के लिए समर्थकों की संख्या बढ़ती जा रही है और कैरेबियाई देश में छुट्टी मना रहे देश के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के स्वदेश वापसी के बाद उनके खेमे ने भी देश की कमान संभालने की दौड़ में शामिल होने के लिए न्यूनतम 100 सांसदों के अनिवार्य समर्थन हासिल होने का दावा किया है.

शनिवार तक सुनक और जॉनसन में से किसी ने भी अभी तक पार्टी का नेता बनने के लिये चुनाव लड़ने की औपचारिक घोषणा नहीं की थी. अभी तक लीडर ऑफ कॉमन्स पेन्नी मोर्डांट एकमात्र उम्मीदवार हैं, जिन्होंने चुनाव लड़ने की घोषणा की है. हालांकि, पूर्व वित्त मंत्री सुनक को टोरी पार्टी के कुछ मंत्रियों और पार्टी के अलग-अलग धड़ों के कुछ सांसदों का समर्थन मिला है. पूर्व उप प्रधानमंत्री डोमिनिक राब ने बीबीसी को बताया था कि गर्मियों में ऋषि की योजना बिलकुल सही थी और मुझे लगता है कि यह अब भी सही योजना है.

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि वह कुछ स्थिरता लाने और पार्टी के लाखों कार्यकर्ताओं को भरोसा दिलाने तथा देश में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए योग्य उम्मीदवार हैं. राब ने कहा, हम पीछे नहीं जा सकते हैं. हम पार्टीगेट जैसा फिर से कोई दूसरा प्रकरण नहीं चाहते हैं. हमें देश और सरकार को आगे लेकर जाना है. घटनाक्रम में नया मोड़ स्काई न्यूज की खबर से आया, जिसमें उसने डोमिनिक रिपब्लिक से जॉनसन को पत्नी और बच्चों के साथ लंदन लौटते दिखाया. वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री के सहयोगियों ने संकेत दिया है कि वे जॉनसन के फिर से 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचने के पक्ष में हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *