Breaking News

पंजाब में 20 अक्तूबर से पहले होंगे पंचायत चुनाव, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

पंजाब सरकार (Punjab govt.)  ने राज्य में पंचायत चुनाव (Panchayat elections) करवाने का फैसला ले लिया है। सरकार ने चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी (Notification) कर दिया है। चुनाव 20 अक्तूबर (20 october) से पहले करवाए जाएंगे। पंचायत विभाग इस नोटिफिकेशन को स्टेट इलैक्शन कमीशन के पास भेजेगा। इलैक्शन कमीशन इसी हिसाब से पंचायतों के चुनाव का शेड्यूल जारी करेगा। जल्द ही राज्य में चुनाव आचार संहिता लग सकती है।

पंचायत चुनाव करवाने संबंधी सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन की कॉपी।

Panchayat elections will be held in Punjab before October 20 : जानकारी के मुताबिक चुनाव 13 अक्तूबर को हो सकते हैं। कुछ दिन पहले पंचायत चुनाव के लिए फाइल मुख्यमंत्री के पास भेजी थी। सीएम मान ने इसे हरी झंडी दे दी है। 16 सितंबर को इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। वहीं, अब ग्रामीण विकास विभाग की तरफ से प्रक्रिया शुरू किए जाने से साफ हो गया कि चुनाव 20 अक्तूबर से पहले होंगे।

पंजाब के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने विधानसभा के मानसून सेशन में पास किए गए पंजाब पंचायती राज बिल 2024 को एक दिन पहले ही मंजूरी दी थी। इसके साथ ही पंचायत चुनावों में आरक्षण की पुरानी प्रथा बहाल हो गई है। अब पार्टी निशान पर पंच सरपंच चुनाव नहीं होंगे। हालांकि सीएम ने बताया 2018 में भी किसी भी व्यक्ति ने पार्टी निशान पर पंचायती चुनाव नहीं लड़ा था।