Breaking News

OPSC PGT Recruitment 2021: पीजीटी टीचर पद पर आवेदन की आखिरी तारीख आज, यहां करें अप्लाई

OPSC PGT Recruitment 2021: ओडिशा पब्लिक सर्विस कमीशन (Odisha Public Service Commission, OPSC) की ओर से पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (Post Graduate Teacher) के पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख आज यानी 02 जनवरी 2022 को है. सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए यह शानदार मौका है.

ओडिशा पब्लिक सर्विस कमीशन (OPSC) की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल 335 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इन पदों (OPSC PGT Recruitment 2021) पर अब तक जिन इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों ने आवेदन नहीं किया है वो ओपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट opsc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इन पदों (OPSC PGT Recruitment 2021) पर आवेदन की प्रक्रिया 18 दिसंबर 2021 से शुरू हुई थी और उम्मीदवार आज यानी 2 जनवरी 2022 तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे.

ऐसे करें अप्लाई

  1. आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट opsc.gov.in पर जाएं.
  2. होमपेज पर जाकर Recruitment 2021-22 पर क्लिक करें.
  3. अब Apply for PGT के लिंक पर जाएं.
  4. यहां एप्लीकेशन फॉर्म में पूछे गए विवरण दर्ज करें, इसके बाद आपके पास एसएमएस के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर लें.
  5. मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आ जाएगा.
  6. रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज कर लॉगइन करें तथा अपने सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें.
  7. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म का दूसरा पार्ट भरने और के लिए सबमिट पर क्लिक करें.

योग्यता और आयु सीमा

इन पदों (OPSC PGT Recruitment 2021) पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए और संबंधित विषयों में एनसीईआरटी द्वारा मान्यता प्राप्त रीजनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन से दो साल का पोस्ट ग्रेजुएट मास्टर कोर्स या एकीकृत छह साल का पोस्ट ग्रेजुएट मास्टर होना चाहिए. उम्मीदवारों के पास बी.एड होना चाहिए या राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद, नई दिल्ली द्वारा बीएड के समकक्ष मान्यता प्राप्त समकक्ष डिग्री होनी चाहिए. उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 32 वर्ष होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी.

 

सेलेक्शन प्रोसेस

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (Post Graduate Teacher) के पदों पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. वहीं उम्मीदवार सेलेक्शन प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.