Breaking News

OpenAI ने उतारा नया GPT-4 चैटबॉट, ChatGPT से है दो कदम आगे

OpenAI ने GPT-4 को रिलीज किया है. ये पॉपुलर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट ChatGPT का लेटेस्ट वर्जन है. ये नया मॉडल तस्वीरों के लिए प्रतिक्रिया देता है. उदाहरण के तौर पर बात करें तो ये इंग्रेडिएंट्स की फोटो से रेसिपी सजेस्ट कर सकता है. साथ ही अब ये कैप्शन और डिस्क्रिप्शन भी लिखता है.

ये नया चैटबॉट 25,000 तक वर्ड्स को प्रोसेस भी कर सकता है. जोकि, ChatGPT की तुलना में 8 गुना है. आपको बता दें कि पिछले साल नवंबर में लॉन्च होने के बाद से ChatGPT का इस्तेमाल लाखों लोगों ने किया है.

ChatGPT से लोगों ने गाने, कविता, मार्केटिंग कॉपी और कम्प्यूटर कोड तक लिखवाएं हैं. साथ ही स्टूडेंट्स ने अपने होमवर्क में भी चैटजीपीटी की मदद भी ली. ChatGPT सवालों के जवाब नैचुरल इंसानों जैसी भाषा में देता है. ये सॉन्गराइटर्स और ऑथर्स को मिमिक करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल भी करता है. हालांकि, इसके पास 2021 तक का ही डेटा मौजूद है. इसे कई जॉब्स पर खतरा भी माना जा रहा है.

OpenAI ने कहा कि उसने GPT-4 के सेफ्टी फीचर्स के लिए 6 महीने लगाए हैं. साथ ही इसे ह्यूमन फीडबैक पर ट्रेनिंग भी दी गई है. हालांकि, इसे लेकर चेतावनी दी गई है कि ये अभी भी गलत जानकारियां दे सकता है. GPT-4 शुरुआत में ChatGPT Plus सब्सक्राइबर्स को उपलब्ध होगा, जो इस सर्विस के प्रीमियम एक्सेस के लिए हर महीने 20 डॉलर खर्च करेंगे.

माइक्रोसॉफ्ट के बिंग सर्च इंजन में इसका इस्तेमाल पहले से ही हो रहा है. टेक दिग्गज कंपनी ने OpenAI में 10 बिलियन डॉलर इन्वेस्ट किया है. ChatGPT की ही तरह GPT-4 जेनरेटिव आर्टिफिशियल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक टाइप है. जनरेटिव AI नया कंटेंट क्रिएट करने के लिए एग्लोरिदम और प्रेडिक्टिव टेक्स्ट को यूज करता है.

OpenAI ने कहा है कि GPT-4 में ChatGPT की तुलना में ज्यादा एडवांस्ड रीजनिंग स्किल्स दिए गए हैं. उदाहरण के तौर पर बात करें तो ये मॉडल तीन शेड्यूल के लिए मीटिंग टाइम भी खोज सकता है. हालांकि, OpenAI ने कहा है कि पहले मॉडल्स की ही तरह GPT-4 पर भी पूरी तरह से भरोसा नहीं किया जा सकता है. ये भी फैक्ट्स को इन्वेंट करता है.