Breaking News

NZ V IND मैच जीतने वाली टीम करेगी सेमीफाइनल का सफर, ग्रुप-2 का मुकाबला हुआ रोमांचक

आईसीसी T-20 वर्ल्ड कप में ग्रुप-2 में मुकाबला कड़ा हो गया है। ग्रुप की दो ही टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। सेमी फाइनल की सम्भावित टीम को लेकर आंकड़े का दौर शुरू हो चुका है। T-20 वर्ल्ड कप के शुरू होने से पहले ग्रुप-2 से भारत और न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। क्रिकेट के विशेषज्ञों के अनुमान को पाकिस्तान ध्वस्त कर दिया है। इन दोनों ही टीमों को अपने-अपने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। भारत और न्यूजीलैंड की हार की वजह से सेमीफाइनल का समीकरण काफी रोमांचक हो गया है। न्यूजीलैंड को 26 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा। अब न्यूजीलैंड की हार के बार प्वाॅइंट टेबल गणित तेज हो गयी है। इसके बाद टीम इंडिया का रास्ता कुछ आसान हुआ है। न्यूजीलैंड भी अब भारत के खिलाफ जब खेलने उतरेगी, तो उसके ऊपर दबाव होगा।

पाकिस्तान ने ग्रुप-2 के अपने दोनों बड़े मैच जीत लिए हैं। बचे हुए तीन मैच पाकिस्तान को अब अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड से होने हैं। अफगानिस्तान ने अपना पहला मैच स्कॉटलैंड के खिलाफ जीता है और टीम प्वॉइंट टेबल में फिलहाल भारत और न्यूजीलैंड से ऊपर हैं। पाकिस्तान जिस तरह की फॉर्म में दिख रहा है, ऐसे में उसके लिए बाकी बचे तीन मैच जीतने की पूरी उम्मीद है और ऐसा होता है। इस तरह देखा जाये तो पाकिस्तान का सेमीफाइनल में टिकट फाइनल हो जाएगा। पाकिस्तान को 29 अक्टूबर को अफगानिस्तान के खिलाफ, 2 नवंबर को नामीबिया और 7 नवंबर को स्कॉटलैंड के खिलाफ खेलना है। भारतीय टीम को अभी चार मैच खेलने हैं।

टीम इंडिया को बचे हुए मैच अब न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ खेलने हैं। ग्रुप-2 में अब टीम इंडिया के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच करो या मरो वाला होगा। न्यूजीलैंड को हर हाल में भारत को हराना होगा और अगर ऐसा हो जाता है तो टीम इंडिया का सेमीफाइनल का रास्ता काफी आसान हो जाएगा। न्यूजीलैंड अगर पाकिस्तान के खिलाफ जीत जाता तो टीम इंडिया पर दबाव और बढ़ जाता। न्यूजीलैंड की हार के बाद टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल का रास्ता बेहतर है। न्यूजीलैंड और भारतीय टीम की स्थिति एक समान हो गयी है।

ग्रुप-2 की  प्वॉइंट्स टेबल
सुपर 12 ग्रुप-2 मैच जीत हार टाई NR प्वॉइंट्स NRR
पाकिस्तान 2 2 0 0 0 4 +0.738
अफगानिस्तान 1 1 0 0 0 2 +6.500
नामीबिया 0 0 0 0 0 0 0
न्यूजीलैंड 1 0 1 0 0 0 -0.532
इंडिया 1 0 1 0 0 0 -0.973
स्कॉटलैंड 1 0 1 0 0 0 -6.500

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *