Breaking News

NEET-JEE छात्रों के लिए अच्छी खबर, एचआरडी मंत्री ‘निशंक’ कल कर सकते हैं ये ऐलान!

देशभर में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन का आज से तीसरा चरण चालू हो रहा है. हालांकि इस बार लॉकडाउन में केंद्र सरकार ने कुछ रियायतें बरती हैं. वहीं देश के सभी जिलों को तीन जोन में बांटा गया है जिनमें रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन शामिल है. बहरहाल इस बीच अच्छी खबर ये है कि इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए जेईई एवं मेडिकल की प्रवेश परीक्षा नीट (NEET) की तिथियों की घोषणा पांच मई को होने की संभावना है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ 5 मई को देश भर के छात्रों से वेबिनार के माध्यम से चर्चा करने के बाद तिथियों की घोषणा करेंगे।ताकि उनका संशय दूर हो और वे परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकें।

कोरोना महामारी को देखते हुए निशंक ने कहा कि यह समय बहुत महत्वपूर्ण है। हमें ध्यान रखना है कि छात्रों की पढ़ाई का नुकसान न हो बल्कि इस बात का भी ख्याल रखना है कि वो मानसिक रूप से सशक्त रहें। मंत्रालय द्वारा जारी बयान में यह जानकारी दी गई है।

बयान में कहा गया है कि कोविड लाकडाउन के चलते छात्रों के मन में उठ रहे प्रश्नों का निशंक जवाब देंगे। इससे पूर्व वे वेबिनार से 27 अप्रैल को अभिभावकों से संवाद कर चुके हैं, जिसमें देशभर से 20 हजार से ज्यादा अभिभावकों ने हिस्सा लिया था। वे छात्रों को मंत्रालय द्वारा चलाये जा रहे ऑनलाइन शिक्षा के लिए विभिन्न अभियानों और योजनाओं के बारे में भी बताएं तथा इनसे लाभ उठाने की अपील करेंगे।

मालूम हो कि देश में कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए लॉकडाउन लागू किया गया है. केंद्र सरकार के जरिए लॉकडाउन को दो हफ्तों के लिए और बढ़ा दिया गया है. इसके साथ ही 4 मई से लागू तीसरे लॉकडाउन की मियाद 17 मई तक की है. हालांकि इस बार बढ़ाए गए लॉकडाउन में सरकार ने कुछ रियायतें भी दी हैं. इनमें सशर्त आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने के निर्देश भी शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *