Breaking News

NAVRATRI 2021: नवरात्रि में इन 6 चीजों को घर में लाने से मिलती है मां की असीम कृपा

7 अक्टूबर 2021, दिन गुरुवार से शारदीय नवरात्रि शुरू होने वाली हैं और इसका समापन 15 अक्टूबर शुक्रवार के दिन होगा. नवरात्रि के इन नौ दिनों के दौरान मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की उपासना की जाएगी, जिससे इंसान की सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी. इस साल दो तिथियां एक साथ पड़ने की वजह से नवरात्रि आठ दिन की ही हैं. कहा जाता है, तो इन दिनों में खरीदारी करना बहुत अच्छा होता है, लेकिन ज्योतिर्विद प्रीतिका मजूमदार ने कहा है​ कि नवरात्रि के दिनों में कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें घर में लाने से देवी मां का विशेष आशीर्वाद ही नहीं मिलता, बल्कि महालक्ष्मी की आप पर काफी कृपा भी बरसती है और कभी भी आपको धन की कभी भी कमी नहीं होती है.

घर में इन चीजों को जरूर लाएं-

तुलसी का पौधा: हिंदू परिवारों में ज्यादातर घर में तुलसी का पौधा होता ही है, लेकिन यदि तुलसी का पौधा आपके घर में नहीं है, तो नवरात्रि के दिनों में इसे अपने घर पर लाएं. तुलसी के पौधे की अच्छी तरह से देखभाल करें. इसके पास घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से महालक्ष्मी खुश होती हैं और उनकी कृपा प्राप्त होती है और धन-दौलत की कभी भी कमी नहीं होती है.

केले का पौधा: केले का पौधा लगाने से आपके परिवार को हर परेशानी से मुक्ति मिलती है. किसी भी शुभ मुहूर्त में इस पौधे को घर लाएं और लगा दें. इसे गमले में लगाकर 9 दिन तक जल अर्पित करें. गुरुवार के दिन जल में थोड़ा सा दूध मिलाकर केले के पौधे पर चढ़ाने से धन की कमी दूरी हो जाती है और लक्ष्मी जी का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा.

हरसिंगार का पौधा: अगर आप नवरात्रि के दिनों में हरसिंगार का पौधा लाते हैं, तो इससे भी घर में सुख- समृद्धि आती है. हरसिंगार के बांदे को आप घर में लाल कपड़े में अच्छे से बांधकर ऐसे किसी स्थान पर रखें, जहां आपका धन रखा जाता है. इससे धन में वृद्धि होगी.

बरगद का पत्ता: नवरत्रि के समय किसी भी दिन बरगद का पत्ता तोड़कर उसको गंगाजल से धोने के बाद उस पर हल्दी और देशी घी से स्वास्तिक बना दें. इस पत्ते को पूजा के स्थान पर रखें . 9 दिन तक धूप दिखाएं और पूजा करें. ऐसा करने से हर प्रकार की समस्या आपसे दूर हो जाएगी. लाल कपड़े में लपेटकर इसको साल भर तक पूजा के स्थान पर रखनें से धन की किसी भी तरह से कमी नहीं होगी.

धतूरे की जड़: भगवान शिव का प्रिय धतूरे का प्रयोग मां काली की पूजा में भी होता है. नवरात्रि के दिनों में आप शुभ मुहूर्त में धतूरे की जड़ को घर पर ले कर आएं. इसको लाल कपड़े में लपेटकर मां काली के मंत्रों का जाप करते हुए इसका पूजन करें. ऐसा करने से हर प्रकार की परेशानी छूमंतर हो जाएगी.

शंखपुष्पी की जड़: नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान शंखपुष्पी की जड़ घर में लाएं. इसको चांदी के डिब्बे में रखकर उस स्थान पर रखें जहां आप अपना रुपया पैसा रखते हैं. ऐसा करने से आपकी धन संबंधी सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाएंगी.