Breaking News

Navratri 2020: कब शुरू होंगे शारदीय नवरात्रि, इस वाहन से भक्तों को आशीर्वाद देने धरती पर आएंगी मां दुर्गा

Navratri 2020 Date: हर साल देशभर में शारदीय नवरात्रि बहुत ही धूमधाम के साथ मनाई जाती है. हिंदू पंचांग के अनुसार हर वर्ष पितृपक्ष के समाप्ति के अगले दिन ही शारदीय नवरात्रि शुरू हो जाती है लेकिन इस बार मलमास के कारण शारदीय नवरात्रि एक माह की देरी से शुरू होगी. देश के कोने-कोने में नवरात्रि बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है. नवरात्र के नौ दिन मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापना होती है और मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर आराधना की जाती है. हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व होता है.

किस वाहन से आएंगी मां दुर्गा
देवीभागवत पुराण के अनुसार नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के आगमन से भविष्य में होने वाली घटनाओं का पता लगाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि माता के आने से ऐसे कई संकेत मिलते हैं जिससे आने वाले भविष्य का पता चलता है. हर साल मां दुर्गा अलग-अलग वाहनों में सवार होकर आती हैं और उसका महत्व भी अलग होता है. तो चलिए जानते हैं कि इस बार मां दुर्गा किस वाहन पर सवार होकर आएंगी.

  • शारदीय नवरात्रि अगर सोमवार या रविवार के दिन से शुरू होते हैं तो माता हाथी पर सवार होकर आती हैं.
  • शनिवार और मंगलवार से शुरू होने पर माता घोड़े पर सवार होकर धरती पर आती हैं.shardiya नवरात्रि 2020
  • गुरुवार और शुक्रवार के दिन अगर नवरात्रि आश्विन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा तिथि पर मां का आगमन होता है तो माता रानी डोली पर सवार होकर भक्तों के घर पधारती हैं.
  • अगर बुधवार के दिन नवरात्रि का पहला उपवास होता है तो माता रानी नाव की सवारी करते हुए धरती पर विराजती हैं.

कब से शुरू होंगे शारदीय नवरात्रि
इस साल शारदीय नवरात्रि शनिवार 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं. शनिवार के कारण मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर भक्तों को आशीर्वाद देने पृथ्वी पर आएंगी. देवी भागवत पुराण की मानें तो जब मां दुर्गा धरती पर घोड़े पर सवार होकर आती हैं तो इससे पड़ोसी से युद्ध, गृह युद्ध, आंधी-तूफान और सत्ता में उथल-पुथल जैसी गतिविधियों के बढ़ने के संकेत मिलते हैं. अगर वर्तमान की स्थितियों पर नजर डालें तो देश में कुछ ऐसा ही देखने को मिल रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *