Breaking News

इक्फ़ाई यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय ई सेमिनार का आयोजन

देहरादून स्थित इक्फ़ाई यूनिवर्सिटी के लॉ स्कूल  में कमर्शियल कोर्ट एक्ट, 2015 विषय पर एक राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया। देश में आर्थिक गतिविधियों के बढ़ने के साथ साथ आर्थिक विवादों में भी बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसे मामलों के शीघ्र निपटारे के लिए देश भर में कमर्शियल अदालतों की स्थापना की गई है। इसी विषय से सम्बंधित कमर्शियल कोर्ट अधिनियम के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने के लिए वेबिनार का आयोजन किया गया जिसमें विशेषज्ञ के रूप में सुप्रीम कोर्ट के जाने माने वकील श्री नितिन कुमार गुप्ता को आमंत्रित किया गया। श्री गुप्ता ने इस कानून की विभिन्न बारीकियों पर अपने विचार रखते हुए बताया कि कमर्शियल कोर्ट एक्ट में किसी भी केस के दाख़िल होने से पहले आपसी समझौते का प्रावधान किया गया है।
जिसके परिणम स्वरूप सिर्फ में दिल्ली में हीं 62 प्रतिशत आर्थिक विवाद कोर्ट के बाहर ही सुलझा लिए गए। उन्होंने बताया कि इस कानून के प्रभाव से देश भर में लंबित मामलों में काफी तेजी से कमी आएगी। इस राष्ट्रीय ई सेमिनार संबंध में इक्फाई विश्व विद्यालय के चांसलर श्री मुद्दु विनय ने कहा कि ऐसे ई सेमिनार से देश के विभिन्न क्षेत्रों में रह रहे छात्रों और आम नागरिकों को कानूनी मुद्दों की गहन जानकारी आसानी से उपलब्ध हो जाती है। इस ई सेमिनार में इक्फाई यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार ब्रिगेडियर राजीव शेट्टी, डीन प्रो डॉ युगल किशोर, मोनिका खारोल, पार्थ उपाध्याय एवं मोनिका कोठियाल सहित हजारों छात्रों एवं पेशेवरों ने प्रतिभाग किया। वेबिनार के अंत में इक्फाई लॉ स्कूल के डीन प्रो डॉ युगल किशोर ने कमर्शियल कोर्ट एक्ट की महत्वता पर प्रकाश डालते हुए सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद प्रेषित किया।

विदित हो कि इक्फाई यूनिवर्सिटी देहरादून  लॉक डाउन के दौरान भी डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन कराता रहा है। हाल ही में इक्फाई यूनिवर्सिटी देहरादून को इंटरनेशनल यूनिर्सिटी की रैंकिंग में 44 वी रैंकिंग प्राप्त हुई है। यह रैंकिंग इक्फाई को यूनाइटेड नेशन इंस्टीटूट फ़ॉर ट्रेनिंग एंड रिसर्च के द्वारा किये गए रैंकिंग सर्वे के आधार पर दी गयी है। इसके अतिरिक्त हाल ही में इक्फाई यूनिवर्सिटी देहरादून से ही लॉ के छात्र वेंकट साईं ने क्लेट एलएलएम में ऑल इंडिया लेवल पर 11 वीं रैंक हासिल की है जिसने इक्फाई यूनिवर्सिटी देहरादून में शिक्षा के उच्च स्तर को साबित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *