Breaking News

MP बोर्ड : 12वीं का 72.72 और 10वीं का 59.54 % रहा रिजल्‍ट, बेटियां फिर आगे

माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board of Secondary Education) की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का शुक्रवार को परिणाम घोषित (result declared) कर दिया गया है। इस वर्ष हायर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा परिणाम 72.72 फीसदी रहा, जबकि तरह हाईस्कूल परीक्षा (high school exam) में 59.54 फीसदी विद्यार्थी सफल रहे। बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में छोटे शहरों की बेटियों ने टॉप किया है। कक्षा 10वीं में छतरपुर की नैंसी दुबे और सतना की सुचिता पांडे ने संयुक्त रूप से और 12वीं के अलग-अलग विषयों में 9 छात्राओं ने टॉप किया है।

स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने शुक्रवार को दोपहर 1 बजे माशिमं के कार्यालय पहुंचकर सिंगल क्लिक के माध्यम से परिणाम जारी किया। इस बार कोरोना काल के दो साल बाद स्कूली विद्यार्थियों ने आफलाइन परीक्षा थी। इन दोनों कक्षाओं में करीब 18 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। पिछले दो वर्षों की तरह इस बार भी 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम एक साथ जारी किये गये। इसके साथ ही इस बार दोनों कक्षाओं की मेधावी सूची भी जारी गई है। इसके अलावा हायर सेकंडरी (व्यावसायिक), विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा (डीपीएसई), शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पत्रोपाधि मुख्य परीक्षा 2022 का रिजल्ट भी घोषित किया गया। विद्यार्थी एमपीबीएसई मोबाइल एप और विभिन्न पोर्टल पर तुरंत अपना परीक्षा परिणाम जान सकते हैं।

माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपी बोर्ड) की 10वीं और 12वीं बोर्ड में छोटे शहरों की बेटियों ने टॉपर किया है। इनमें सभी 11 टॉपर छोटे शहरों की बेटियां हैं। कक्षा 10वीं में छतरपुर की नैंसी दुबे और सतना की सुचिता पांडे ने संयुक्त रूप से टॉप किया है। 12वीं के अलग-अलग विषयों में 9 टॉपर्स भी लड़कियां हैं।

 

कक्षा 10वीं में छतरपुर की नैंसी दुबे और सतना की सुचिता पांडे ने 496 नंबर (99.2 फीसद) हासिल किए हैं। दोनों संयुक्त रूप से नंबर एक पर हैं। 12वीं में कला समूह में सागर की इशिता दुबे 480 नंबर के साथ टॉपर हैं। विज्ञान गणित समूह में श्योपुर की प्रगति मित्तल (494 अंक) ने और कॉमर्स समूह में मुरैना की खुशबू शिवहरे (480 अंक) ने टॉप किया। जीव विज्ञान समूह में शाजापुर की दिव्यता पटेल (491अंक) ने टॉप किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *