Breaking News

हरियाणा में एंट्री करते ही मानसून ने दिखाया जलवा, 12 जिलों में बारिश को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट

जबरदस्त गर्मी का सामना कर रहे हरियाणा वासियों के लिए आखिरकार मानसून राहत लेकर आ गया. शुक्रवार को भिवानी के रास्ते मानसून ने प्रदेश में दस्तक दे दी. इसी बीच मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ताजा जानकारी साझा की है, जिसके अनुसार 4 जुलाई तक हर रोज बारिश होने का अनुमान बताया गया है.

barish

वहीं, शनिवार और रविवार को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही, 29 जून और 1 जुलाई को 64.5 से लेकर 115.5 एमएम तक बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है.

इन जिलों के लिए जारी ऑरेंज अलर्ट

शुक्रवार सुबह भिवानी से एंट्री करने के बाद 10 घंटे में ही मानसून पूरे हरियाणा में एक्टिव हो गया. अगले तीन दिनों तक यह सभी जिलों में अपना असर दिखना शुरू कर देगा. आईएमडी द्वारा शनिवार को प्रदेश के 12 जिलों अंबाला, यमुनानगर, पंचकूला, रेवाड़ी, करनाल, गुरुग्राम, झज्जर, पलवल, मेवात, सोनीपत, फरीदाबाद और पानीपत के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. यहां भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना बताई गई है. इसके अलावा, प्रदेश के बाकी जिलों में गरज- चमक के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढ़े –   हरियाणा के इन 13 शहरों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट घोषित, फटाफट चेक करें मंगलवार की ताज़ा अपडेट

दिल्ली में टूटा 88 साल का रिकॉर्ड

मानसून की पहली बारिश ने राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 88 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. यहां महज 24 घंटे में 228.1 एमएम बारिश देखने को मिली. मौसम वैज्ञानिकों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को लगभग सुबह 2:45 बजे नई दिल्ली के उत्तर में एक तूफान भी आया था. भारी बारिश के चलते दिल्ली से अंबाला की तरफ आने वाली 11 ट्रेनों तथा अंबाला से दिल्ली की तरफ जाने वाली 14 ट्रेनों पर भी प्रभाव पड़ा है.