Breaking News

हरियाणा में मानसून ने दिखाया रौद्र रूप, कई इलाकों में बढ़ा बाढ़ का खतरा; प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

हरियाणा, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में हो रही बरसात का पानी घग्गर नदी से होते हुए फतेहाबाद के जाखल और सिरसा क्षेत्र में आना शुरू हो चुका है. यमुनानगर के साढौरा के पास सोम नदी और कुरुक्षेत्र के शाहाबाद से गुजरने वाली मारकंडा नदी का जलस्तर हालांकि अब कम हुआ है. सोमवार को इसके आसपास के गांवों में बाढ़ जैसी परिस्थितियों हो चुकी थी, फसलों को भी काफी नुकसान हुआ. मौसम विभाग द्वारा शुक्रवार तक बरसात का अनुमान जताया गया है.

प्रशासन ने की सतर्क रहने की अपील

शिवालिक की पहाड़ियों में भारी बरसात देखने को मिली, जिस कारण घग्घर नदी के जलस्तर में अचानक से बढ़ोतरी दर्ज की गई. नदी में पानी का जो बहाव सोमवार सुबह 300 क्यूसेक था, मंगलवार को वह 2500 क्यूसेक तक पहुंच गया. बीते 24 घंटे में इसमें 8 गुना की बढ़ोतरी दर्ज की गई. एहतियात के तौर पर प्रशासन द्वारा जनता को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है. अगर बरसात तेज होती है तो नदियों में फिर से उफान देखने को मिल सकता है.

सब्जियों, फसलों को होगा फायदा

पिछले दो दिनों से रुक- रुक कर बरसात हो रही है जिससे धान समेत बाकी सब्जियों की फसलों को भी फायदा होने का अनुमान बताया गया है. लोगों को भी बरसात होने से गर्मी से राहत मिली है. पिछले साल की अपेक्षा अबकी बार जून और जुलाई के महीने में 51% कम बारिश हुई है. वहीं, अगस्त के महीने में 70% कम बारिश देखने को मिली है. अगस्त के महीने में होने वाली बारिश से धान की फसलों को फायदा मिलेगा.