Breaking News

Mann Ki Baat: पीएम मोदी के मन की बात का 100वां एपिसोड आज, 5 बातें जो इसे बनाती हैं खास

आज देश के लिए ऐतिहासिक पल है. पीएम मोदी कुछ घंटों बाद 100वीं बार देशवासियों से ‘मन की बात’ करेंगे. सुबह 11 बजे ‘मन की बात’ के 100वें एपिसोड का लाइव टेलीकास्ट होगा. इस कार्यक्रम में जरिए पीएम मोदी देशवासियों से सीधा संवाद करते हैं, अलग-अलग मु्द्दों पर अपने विचार और लोगों की कोशिशों के उदाहरण जनता के सामने रखते हैं. साथ ही वह लोगों के संघर्ष की कहानियां सुनाकर देश को प्रेरित करते हैं. जानिए वह 5 बातें जो ‘मन की बात’ के 100वें एपिसोड को खास बनाती हैं.

इस बार ‘मन की बात’ का प्रसारण विदेशों में भी हो रहा है. कई देशों में प्रवासी भारतियों ने 100वें एपिसोड को सुनने के लिए व्यवस्था की है. संयुक्त राष्ट्र के हेडकार्वर में इसका लाइव टेलीकास्ट होगा. साथ ही देश में 4 लाख जगहों पर लोग पीएम मोदी की मन की बात सुन सकेंगे.

संयुक्त राष्ट्र हेड क्वार्टर में प्रसारण-

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र (UN) के हेड कवार्टर के ट्रस्टीशिप काउंसिल चैंबर में भी ‘मन की बात’ का लाइव टेलीकास्ट होगा. संयुक्त राष्ट्र में पहली बार लोग ऐसे किसी कार्यक्रम को सुन सकेंगे. वैश्विक नेता हैं, इसलिए यूएन में मन की बात का प्रसारण होगा.

देश में 4 लाख जगहों पर प्रसारित होगा-

देशभर में अलग-अलग सामाजिक सामजिक संगठन और संस्थाएं भी ‘मन की बात’ के 100वें एपिसोड को लेकर उत्साहित हैं. इन संगठन और संस्थाओं से जुड़े लोगों ने पहले ही इस ऐतिहासिक पल में भाग लेने की तैयारी कर ली थी. बताया जा रहा है कि देश में करीब 4 लाख जगहों पर 100वें एपिसोड का प्रसारण होगा.

100 रुपए का सिक्का होगा जारी-

‘मन की बात’ के 100वें एपिसोड के मौके पर भारत सरकार 35 ग्राम का 100 रुपए का सिक्का जारी करेगी. इस सिक्के पर माइक्रोफोन का लोगो बना होगा. बताया जा रहा है कि सिक्के की गोलाई करीब 44 मिलीमीटर होगी. सिक्के के बीच में अशोक स्तम्भ नज़र आएगा और नीचे लिखा होगा- सत्यमेव जयते.

गेटवे ऑफ इंडिया पर हुआ कुछ खास-

‘मन की बात’ के 100वें एपिसोड के मौके पर मुंबई में ‘गेटवे ऑफ इंडिया’ पर लाइट एंड साउंड शो का आयोजन हुआ. इस लाइट एंड साउंड शो में जी-20 समिट का भी जिक्र किया गया.

‘मन की बात’ सुनते हुए अपनी तस्वीर अपलोड करें-

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि मन की बात सुनते वक्त लोग नमो एप पर अपनी तस्वीर भी अपलोड कर सकते हैं. अनुराग ठाकुर ने ट्वीट कर कहा कि नमो एप को डाउनलोग करें और मन की बात को लाइव सुनते वक्त अपनी तस्वीर अपलोड करें और इस रिकार्ड ब्रेकिंग 100वें एपिसोड के गवाह बनें.