Breaking News

MAKS-2021: अमेरिकी F-35 के सामने रूस ने पेश किया अपना ‘हवाई योद्धा’

रूसी विमान निर्माता कंपनियों का कहना है कि वे अगले सप्ताह मास्को में आयोजित होने वाले एयर शो में एक नया लड़ाकू विमान पेश करेंगे. तिरपाल से ढके हुए नए युद्धक विमान को मास्को के पास जुकोवस्की में एक पार्किंग स्थल पर ले जाते हुए देखा गया था. मास्को में मंगलवार को एमएकेएस-2021 अंतरराष्ट्रीय विमानन एवं अंतरिक्ष सैलून नामक एयर शो की शुरुआत होगी. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) एयर शो के उद्घाटन पर मौजूद रहेंगे.

रूसी मीडिया के मुताबिक नए लड़ाकू विमान का निर्माण हल्के लड़ाकू विमानों के निर्माण की योजना के तहत किया गया है. इस लड़ाकू विमान का निर्माण सुखोई का निर्माण करने वाली कंपनी ने किया है (Russia Fighter Jet News). रूस के नवीनतम लड़ाकू विमान एसयू-57 के विपरीत नए लड़ाकू विमान में केवल एक ही इंजन होगा और वह अपेक्षाकृत छोटा होगा. नए लड़ाकू विमान का नाम, इसकी क्षमता और इससे संबंधित अन्य जानकारी उपलब्ध नहीं है.

अमेरिकी विमान से मुकाबला

माना जा रहा है कि रूस ने सुखोई-57 लड़ाकू विमान का निर्माण अमेरिका के एफ-22 रैप्टर लड़ाकू विमान का मुकाबला करने के लिए किया है (Russia Fighter Jets vs American). लेकिन अमेरिकी विमान के विपरीत जोकि 2005 से ही सेवा में है, सुखोई-57 का चरणबद्ध तरीके से उत्पादन अभी शुरू हो रहा है और इसे सुपरसोनिक गति से लैस करने के लिए एक नए इंजन का निर्माण किया जा रहा है.

एफ-35 को दे सकता है टक्कर

रूस का लड़ाकू विमान अमेरिका के नवीनतम लड़ाकू विमान एफ-35 को टक्कर दे सकता है, जिसे 2015 में अमेरिकी सेना में शामिल किया गया था (Russia Fighter New Jet). रूस विदेशी ग्राहकों को भी नया लड़ाकू विमान बेचने की शुरुआत कर सकता है. रूसी विमान निर्माता कंपनियों के प्रमुख संगठन रोस्टेक ने कहा कि मंगलवार से शुरू होने वाले एयर शो में ही नए लड़ाकू विमान का प्रदर्शन किया जाएगा. अमेरिका और रूस के बीच दशकों से जारी तनाव आज तक कम नहीं हुआ है. ये तनाव ऐसा है कि रूस में लड़ाकू विमानों का निर्माण भी ये सोचकर किया जाता है कि वह अमेरिका के लड़ाकू विमानों से मुकाबला कर सके.