Breaking News

Lok Sabha Election 2024: राजा भैया किसी भी पार्टी को नहीं देंगे समर्थन

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कुंडा से विधायक (Kunda MLA) और जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के राष्ट्रीय अध्यक्ष (National President of Jansatta Dal Loktantrik) का लोकसभा चुनाव (Lok Sabha election) को लेकर बड़ा फैसला किया है. रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया (Raghuraj Pratap Singh Raja Bhaiya) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha election) में किसी भी पार्टी को समर्थन देने से इनकार कर दिया है। बताया जा रहा है कि उन्होंने ये फैसला अपने समर्थकों की मांग के बाद लिया है।

दरअसल, राजा भैया मंगलवार को बेंती में चुनावी बैठक को संबोधित करने पहुंचे थे. इसी दौरान उनके समर्थकों ने किसी भी पार्टी को अपना समर्थन देने की मांग की थी. इसके बाद उन्होंने फैसला किया कि वो यानी जनसत्ता दल लोकतांत्रिक दल प्रतापगढ़ और कौशांबी लोकसभा सीट पर किसी भी पार्टी के प्रत्याशी को समर्थन नहीं देगी. साथ ही उन्होंने कुंडा और बाबागंज की जनता से योग्य उम्मीदवार को वोट देने की अपील की है।

उन्होंने दावा किया कि प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर कुंडा और बाबागंज विधानसभा की जनता जीत और हार तय करती है।

अमित शाह से की मुलाकात
बीते हफ्ते राजा भैया ने गृहमंत्री अमित शाह से बेंगलुरु में मुलाकात की थी. उनकी गृह मंत्री से इस मुलाकात के बाद राजा भैया के प्रभाव वाली सीटों को लेकर राजनीतिक चर्चा तेज हुई थी कि वो भाजपा को अपना समर्थन दे सकते हैं. हालांकि, आज बेंती में हुई बैठक के बाद उन्होंने साफ कर दिया है कि वो लोकसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को अपना समर्थन नहीं देंगे।

सपा-बसपा और भाजपा ने मांगा था समर्थन
कुंडा विधायक ने ये भी बताया कि सपा-बसपा और भाजपा ने उनसे समर्थन मांगा था, लेकिन उनके समर्थकों ने किसी भी पार्टी को समर्थन न देने की अपील की थी. जिसके बाद उन्होंने ये फैसला किया है. वहीं, राजा भैया के किसी भी पार्टी को समर्थन न देने के फैसले ने सभी पार्टियों में हलचल पैदा कर दी है।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के चार चरणों में अब तक 39 सीटों पर मतदान हो चुका है. पहले चरण में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में वोट डाले गए थे. दूसरे चरण में अमरोहा, मेरठ, बागपत, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, गाजियाबाद में वोटिंग हुई थी. तीसरे चरण में संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली में वोटिंग हुई थी. चौथे चरण में शाहजहांपुर, खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच में मतदान हो चुका है. आने वाले चरणों में बाकी बची हुई सीटों पर वोटिंग होनी है. वहीं, प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर छठे चरण यानी 25 मई को वोटिंग होगी।

राजा भैया ने साल 2018 में बनाई थी पार्टी
रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने जनसत्ता दल लोकतांत्रिक का गठन साल 2018 में किया था, जिसके बाद पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में पहली दो सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे. राजा भैया ने पूर्व सांसद अक्षय प्रताप सिंह गोपाल जी को प्रतापगढ़ से और कौशाम्बी सीट से पूर्व सांसद शैलेंद्र कुमार को उतारा था. हालांकि, अक्षय प्रताप चौथे और शैलेंद्र कुमार तीसरे नंबर पर रहे थे. इसके बाद 2022 के विधानसभा चुनाव में पार्टी ने 24 सीटों पर उम्मीदवार उतारे, जिनमें कुंडा और बाबागंज सीटों पर जीत मिली. राजा भैया कुंडा से 7वीं और विनोद सरोज बाबागंज सीट से चौथी बार विधायक बने।