Breaking News

LIC की इस पॉलिसी में एक बार पैसा जमा करें, जीवनभर गारंटी के साथ मिलेगी पेंशन

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने नई जीवन शांति योजना की शुरुआत की है। इस पॉलिसी की खासियत इसमें मिलने वाली पेंशन है। इस पॉलिसी में निवेश कर व्यक्ति जीवन भर मासिक पेंशन की व्यवस्था कर सकता है। इससे व्यक्ति अपने रिटायरमेंट के बाद के खर्च आसानी से पूरे कर सकता है। यह एक सिंगल प्रीमियम प्लान है। जीवन शांति पॉलिसी में ग्राहक दो विकल्प चुन सकते हैं। पहला है इमीडिएट एन्युटी और दूसरा है डेफ्फर्ड एन्युटी।
क्या है स्कीम- इमीडिएट एन्युटी के विकल्प में पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन की सुविधा मिल जाती है। वहीं, डेफ्फर्ड एन्युटी के विकल्प में पॉलिसी लेने के 5,10,15 या 20 साल बाद पेंशन की सुविधा दी जाती है। आप चाहें तो तुरंत अपनी पेंशन शुरू करा सकते हैं और चाहें तो बाद में भी इसे शुरू करा सकते हैं। मान लीजिए आपकी उम्र 40 साल है, आप एक योजना में एक मुश्त 10 लाख का निवेश करें, तो आपके पास तुरंत या फिर 5, 10, 15 या फिर 20 साल बाद पेंशन शुरू कराने का विकल्प होगा।

 

कितनी मिलेगी पेंशन- इस योजना के तहत पेंशन की रकम निश्चित नहीं है। यह आपके निवेश, उम्र और डिफरमेंट पीरियड पर डिपेंड करता है। यहां दो चीजें गौर करने वाली हैं। डिफरमेंट पीरियड (निवेश और पेंशन शुरू होने के बीच की अवधि) जितनी ज्यादा होगी या उम्र जितनी ज्यादा होगी, आपको पेंशन उतनी ही मिलेगी। एलआईसी इसके लिए आपके निवेश पर फीसदी के हिसाब से पेंशन देती है। जैसे अगर आप 10 लाख के निवेश पर 5 साल बाद पेंशन शुरू कराते हैं तो इस पर 9।18 फीसदी रिटर्न के हिसाब से सालाना 91800 रुपए की पेंशन मिलती है।
इस उम्र के लोग ले सकते हैं इस योजना का फायदा- LIC की इस योजना को न्यूनतम 30 वर्ष तथा अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्ति ले सकते हैं। जीवन शांति प्लान में लोन, पेंशन शुरू होने के 1 वर्ष बाद तथा इसे सरेंडर, पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है।