Breaking News

JEE-एडवांस के परिणाम घोषित, ऐसे डाउनलोड करें अपना स्कोर कार्ड

जेईई एडवांस रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं। आईआईटी बॉम्बे के अनुसार, इस परीक्षा के नतीजे आज, 11 सितंबर को जारी कर दिए गए हैं। अब ऐसे, में जो भी कैंडिडेट्स इस परीक्षा के लिए शामिल हुए थे, वे पोर्टल jeeadv.ac.in पर जाकर नतीजे देख सकते हैं। परिणाम देखने के लिए कैंडिडेट्स को रोल नंबर, जन्म तिथि और फोन नंबर एंटर करना होगा, जिसके बाद, वे अपने नतीजे देख सकते हैं। बता दें कि जेईई एडवांस 2022 परीक्षा का आयोजन 28 अगस्त, 2022 को किया गया था।

रिजल्ट के साथ ही जेईई एडवांस्ड 2022 की मेरिट लिस्ट भी घोषित की गई। इस साल, कुल 160038 कैंडिडेट ने रजिस्ट्रेशन कराया और 155538 दोनों पेपरों के लिए उपस्थित हुए, जिनमें से 40712 उम्मीदवारों ने क्वालीफाई किया। आईआईटी बॉम्बे जोन के आर के शिशिर कॉमन रैंक लिस्ट (CRL) में टॉप रैंक पर हैं। उन्होंने 360 अंकों में से 314 अंक प्राप्त किए। वहीं लड़कियों में तनिष्का काबरा ने टॉप किया है। तनिष्का IIT दिल्ली जोन से हैं। टॉप-10 में आर के शिशिरो, पोलु लक्ष्मी साई लोहित रेड्डी, थॉमस बीजू चिरामवेली, वांगपल्ली साई सिद्धार्थ, मयंक मोटवानी, पोलीसेट्टी कार्तिकेय, प्रतीक साहू, धीरज कुरुकुंड, महित गढ़ीवाला तथा वेचा ज्ञान महेश शामिल हैं।

जेईई एडवांस प्रोविजनल आसंर-की 3 सितंबर को रिलीज होने के बाद उम्मीदवारों को अगले दिन यानी कि 4 सितंबर तका मौका दिया गया था। अभ्यर्थियों को इस दौरान अपने ऑब्जेक्शन ऑफिशियल वेबसाइट पर दर्ज कराने थे। इसके बाद अब इन्हीं आपत्तियों पर विचार करने के बाद परिणाम जारी किया जाएगा। वहीं जेईई एडवांस एग्जाम देने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि किसी भी ताजा अपडेट के लिए कैंडिडेट्स को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जेईई एडवांस 2022 में रैंक हासिल करने वाला उम्मीदवारों को JOSSA काउंसिलिंग में शामिल होना होगा। यह 12 सितंबर से शुरू होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *