Breaking News

IPL Auction 2021: बीसीसीआई के फरमान का असर, पंजाब किंग्स को बहाना होगा नीलामी में सबसे ज्यादा पैसा

गुरुवार 18 फरवरी को चेन्नई (Chennai) में इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन (IPL 2021) के लिए नीलामी होगी. इस नीलामी (IPL Auction 2021) में भारत समेत दुनियाभर के 291 खिलाड़ियों की किस्मत दांव पर रहेगी. हालांकि, सिर्फ 61 खिलाड़ियों की ही तकदीर बदल सकेगी. चेन्नई में होने वाली इस नीलामी के जरिए सभी 8 फ्रेंचाइजी के पास अपने स्क्वॉड में सुधार करने का आखिरी मौका है. इस बार की नीलामी में पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के पास सबसे ज्यादा रकम है. हालांकि, BCCI ने नीलामी से पहले ही सभी फ्रेंचाइजियों को साफ हिदायत दे दी है कि उन्हें अपनी बची हुई रकम का कम से कम 75 फीसदी खर्च करना ही होगा. यानी पंजाब कुछ खिलाड़ियों पर जमकर पैसा लुटा सकता है.

नीलामी से ठीक पहले अपना नाम बदलने वाले पंजाब किंग्स (पहले किंग्स इलेवन पंजाब) को इस सीजन में अपनी तकदीर बदलने की भी उम्मीद है. इसके लिए फ्रेंचाइजी इस बार की नीलामी में कुछ अच्छे खिलाड़ियों की खरीद कर टीम को मजबूती दिलाना चाहेगी. पिछली बारी टीम ने शुरुआत और अंत तो दमदार किया था, लेकिन बीच सीजन में टीम की खस्ता हालत ने उम्मीदों पर पानी फेर दिया था. ऐसी हालत से बचने के लिए ही पंजाब मजबूत नीलामी की उम्मीद करेगी.

पंजाब के पास सबसे ज्यादा पैसा

पंजाब के पास इस बार की नीलामी के लिए सबसे ज्यादा ‘ऑक्शन पर्स’ (रकम) रहेगी. टीम के पास 9 खिलाड़ियों की जगह खाली है और उसके पास खर्च करने के लिए 53.2 करोड़ रुपये हैं. ऐसे में ये पहले से ही माना जा रहा है कि पंजाब खूब रकम खर्च करेगा. हालांकि, BCCI की ताजा हिदायत के बाद पंजाब के पास पैसा बहाने के अलावा विकल्प है भी नहीं.

75 फीसदी खर्च जरूरी

इनसाइड स्टोरी की एक रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब को किसी भी हाल में कम से कम 75 फीसदी ऑक्शन पर्स खर्च करना ही होगा. रिपोर्ट में BCCI अधिकारी के हवाले से बताया गया है, “सभी टीमों को एक तय रकम तक खर्च करना ही है और हमने इसके लिए 85 करोड़ रुपये पर्स के 75 फीसदी खर्च का दायरा तय किया हुआ है.”

हालांकि, ये नियम सभी टीमों पर एक समान रूप से लागू होगा, लेकिन पंजाब किंग्स के लिए सबसे अहम है, क्योंकि टीम के पास सबसे ज्यादा रकम बची है और उसे ज्यादा से ज्यादा 9 खिलाड़ी ही और खरीदने हैं. ऐसे में टीम कम खर्च में ज्यादा खिलाड़ी खरीद कर बच नहीं सकती.