Breaking News

IPL 2021 से पहले फुल फॉर्म में ये ‘पंजाबी’, 7 छक्के जड़कर टीम को दिलाई शानदार जीत

IPL 2021 की तारीख जैसे जैसे करीब आ रही है. इससे जुड़े खिलाड़ियों ने भी अपने असली रंग दिखाने शुरू कर दिए हैं. वेस्ट इंडीज में खेले जा रहे कैरेबियन प्रीमियर लीग में उनका जलवा बेखौफ दिख रहा है. कोई गेंद से कहर ढा रहा है तो कोई बल्ले से बेजोड़ पारी खेलता दिख रहा है. हम यहां IPL 2021 के दूसरे फेज से पहले फुल फॉर्म में दिख रहे पंजाबी ब्वॉय निकोलस पूरन (Nicholas Pooran ) की बात करने जा रहे हैं. IPL 2021 में निकोलस पूरन की भूमिका महज एक मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज की होती है. लेकिन CPL 2021 में वो कप्तान भी हैं. एक ऐसे कप्तान जो अपनी टीम को अपने बल्ले के जोर पर जिताते दिख रहे हैं. ताबड़तोड़ पारी खेल अपनी टीम की हार टालने वाले खेवैया बने हुए हैं. जमैका थलावाज के खिलाफ गुयाना वॉरियर्स के कप्तान के बल्ले से निकली विस्फोटक पारी ही थी, जिसने उनकी टीम की जीत से यारी करा दी.

मुकाबले में पहले बल्लेबाजी गुयाना वॉरियर्स ने ही की, जिसने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 169 रन बनाए. गुयाना को इस स्कोर तक पहुंचाने में उसके कप्तान निकोलस पूरन की भूमिका सबसे अहम रही. पूरन बल्लेबाजी पर उतरे तो फिर नाबाद ही लौटे. उन्होंने 64 मिनट तक बल्लेबाजी की और इतने समय में वो काम किया जो उनकी टीम के लिए जरूरी था. उन्होंने तेजी से रन बनाए. स्कोर बोर्ड को गति दी. पूरन के आगे जमैका के गेंदबाज बस टुकूर टुकूर अपनी गेंदों को बाउंड्री पार जाते निहारते देख रहे थे.

39 गेंदों में खेली मैच विनिंग पारी

निकोलस पूरन ने 64 मिनट में 39 गेंदों का सामना किया और नाबाद 75 रन बनाए. उनकी 192.30 की स्ट्राइक रेट से खेली इस पारी में चौके तो सिर्फ 4 ही रहे पर छक्कों की संख्या 7 रही. यानी अपनी 75 रन की इनिंग में पूरन ने 58 रन सिर्फ चौके छक्कों से 11 गेंदों पर जड़ दिए. और, यही दोनों टीमों के बीच बड़ा फर्क साबित करने वाला रहा.

46 रन से हारा जमैका

जमैका की टीम जब 170 रन के लक्ष्य को चेज करने उतरी तो इस कोशिश में उसकी गाड़ी जो एक बार पटरी से उतरी, वो फिर उस पर चढ़ ही नहीं सकी. जमैका की ओर से 28 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज मैकेन्जी टीम के टॉप स्कोरर रहे. टीम का कोई भी बल्लेबाज विकेट पर जम नहीं सका. नतीजा ये हुआ कि पूरी टीम सिर्फ 123 रन पर ही ढेर हो गई. और जमैका थलावाज ये मुकाबला 46 रन के बड़े अंतर से हार गई.

इस जीत ने गुयाना अमेजॉन वॉरियर्स की टीम को प्लेऑफ के करीब पहुंचा दिया है. और, ये सब मुमकिन हो सका है उसके कप्तान निकोलस पूरन की शानदार पारी की बदौलत. IPL 2021 के पहले फेज में पूरन का बल्ला बुरी तरह से नाकाम रहा था. उन्होंने 7 मैचों में सिर्फ 28 रन बनाए थे. लेकिन, CPL 2021 में उन्हें रंग में देखकर अब पंजाब किंग्स की बांछे खिल गई होंगी.