Breaking News

IPL में साइलेंट लीडर बने श्रेयस अय्यर, दिल्ली के बाद KKR के लिए किया ये कमाल

आईपीएल 2024 (IPL 2024) में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने सबसे पहले प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई (Qualify for playoffs) किया और अब टीम ने क्वॉलिफायर 1 की बर्थ भी कंफर्म कर ली है। श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की कप्तानी में कोलकाता की टीम इस साल अलग नजर आई है। श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) आईपीएल में साइलेंट लीडर (Silent leader in IPL) बने हुए हैं। पहले दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के लिए उन्होंने कमाल किया था और अब कोलकाता के लिए मसीहा बनकर सामने आए हैं।

दरअसल, श्रेयस अय्यर ने दिल्ली कैपिटल्स को पहली बार फाइनल में पहुंचाने का काम किया था और अब कोलकाता नाइट राइडर्स को दस साल के बाद पहली बार क्वॉलिफायर 1 में खेलने का मौका मिलेगा। आखिरी बार टीम 2014 में गौतम गंभीर की कप्तानी में क्वॉलिफायर 1 खेलने में सफल हुई थी। आपको जानकर खुशी होगी कि क्वॉलिफायर 1 जब भी केकेआर ने खेला है तो उस सीजन टीम जीती है।

श्रेयस अय्यर की कप्तानी में केकेआर ने इस सीजन अब तक खेले 13 मुकाबलों में 9 मुकाबले जीते हैं और सिर्फ 3 मैच गंवाए हैं। एक मैच बेनतीजा रहा है। इस तरह टीम के खाते में कुल 19 अंक हैं। टीम का नेट रन रेट +1.428 का है तो इससे साफ हो गया है कि टीम क्वॉलिफायर 1 में खेलेगी। पॉइंट्स टेबल में पहले और दूसरे नंबर पर रहने वाली टीमों को ये फायदा होता है कि उनको दो बार फाइनल में पहुंचने का मौका मिलता है।

आईपीएल में ऐसा नियम है कि जो टीम टॉप 4 में पहले और दूसरे स्थान पर होगी, उनके बीच क्वॉलिफायर 1 खेला जाएगा। इसकी विजेता टीम सीधे फाइनल में प्रवेश करेगी और हारने वाली टीम को नंबर तीन और नंबर चार की टीमों के बीच खेले जाने वाले एलिमिनेटर मैच की विजेता टीम से भिड़ना होता है। इस तरह क्वॉलिफायर 2 को जीतकर भी टीम फाइनल का टिकट हासिल कर सकती है।

श्रेयस अय्यर आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट में छठे नंबर पर हैं। उन्होंने 67 मैचों में कप्तानी की है और कुल 36 मैच अपनी टीम को जिताए हैं। वे दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के ही कप्तान रहे हैं। 29 मैचों में टीम को हार मिली है और दो मैच बेनतीजा रहे हैं। उनका जीत प्रतिशत 53.73 का है। 35 मैच एडम गिलक्रिस्ट ने अपनी टीमों को जिताए थे।