Breaking News

IPhone के LiDAR स्कैनर का करें इस्तेमाल, चुटकियों में माप सकेंगे ऊंचाई, जानिए कैसे?

ऐपल आईफोन में ऐसे हिडन फीचर्स हैं, जिनके बारे में कम ही लोगों को पता है. ऐसा ही एक फीचर LiDAR स्कैनर है. यह रियर कैमरे के बगल में स्थित है. फीचर का इस्तेमाल iPhone के कैमरे का उपयोग करके किसी की ऊंचाई को मापने के लिए किया जा सकता है.लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग (LiDAR) यूजर्स को पर्यावरण स्कैन और मैप करने की अनुमति देता है. यह रडार की तरह ही काम करता है. यह केवल दूरी और गहराई का आकलन करने के लिए लेजर का उपयोग करता है.

गौरतलब है कि हर आईफोन में LiDAR स्कैनर नहीं होता है. यह सुविधा केवल iPhone 12, iPhone 13 और iPhone 14 मॉडल के प्रो मॉडल पर उपलब्ध हैं. इनमें आईफोन 12 प्रो और प्रो मैक्स, आईफोन 13 प्रो और प्रो मैक्स और आईफोम 14 प्रो और प्रो मैक्स मॉडल शामिल हैं. इस फीचर की मदद आप कभी भी और कहीं भी ऊंचाई माप सकते हैं. यह फीचर मीजर ऐप के जरिए काम करता है, तो चलिए अब आपको बताते हैं कि आईफोन पर आप किस तरह इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आईफोन पर ऊंचाई कैसे मापें

  • सबसे पहले अपने आईफोन पर मीजर ऐप ओपन करें.
  • iPhone की पॉजिशन ठीक करें, ताकि आप जिस व्यक्ति को मापना चाहते हैं वह स्क्रीन पर सिर से पांव तक दिखाई दे.
  • अब व्यक्ति के सिर (या बाल, या टोपी) के शीर्ष पर एक रेखा दिखाई देगी, जिसमें रेखा के ठीक नीचे ऊंचाई माप दिखाई देता है. माप की तस्वीर लेने के लिए पिक्चर बटन पर क्लिक करें.
  • फोटो को सेव करने के लिए नीचे दिए-बाएं कोने में दिए स्क्रीनशॉट पर टैप करें.
  • इसके बाद डन पर टैप करें और फिर सेव टू फोटोज या सेव टू फाइल्स चुनें.
  • आप जब चाहें iPhone पर फोटो या फाइलों से ऊंचाई माप की तस्वीर को आसानी से एक्सेस और साझा कर सकते हैं.

आईफोन 15 के रेंडर्स का खुलासा
इस बीच iPhone 15 Ultra के रेंडर ऑनलाइन सामने आए हैं. ऐपल इनसाइडर द्वारा साझा की गई तस्वीरें में ऐपल आईफोन 15 अल्ट्रा पर कर्व्ड ऐज को दिखा जा सकता है. बता दें कि वर्तमान iPhone मॉडल एक फ्लैट-एज डिजाइन के साथ आते हैं, जो iPhone 12 के साथ शुरू हुआ था. इस डिजाइन के iPhone 15 सीरीज के साथ बदलने की संभावना है. इसके अलावा IPhone 15 Ultra में कंपनी डिवाइस के फ्रंट पर डुअल कैमरा दे सकती है.