Thursday , September 19 2024
Breaking News

हरियाणा में आज फिर मेहरबान रहेंगे इंद्रदेव, इन 11 जिलों में बारिश का अलर्ट; पढ़ें आज की ताजा वेदर अपडेट

बीते 24 घंटे के दौरान हरियाणा के फतेहाबाद जिले में सबसे अधिक 1.2 मिलीलीटर बारिश हुई. उसके बाद, गुरुग्राम, अंबाला, रोहतक, पानीपत और कुरुक्षेत्र में भी हल्की से मध्यम बारिश रिकार्ड की गई. इससे तापमान में 0.9 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई. इसी बीच आज 25 अगस्त को मौसम विभाग द्वारा बरसात को लेकर अलर्ट जारी किया गया.

Barish Weather

आज इन 11 जिलों में होगी बरसात

विभाग द्वारा दी गई ताजा जानकारी के अनुसार, आज रविवार को सूबे के 11 जिलों में बरसात की संभावना बनी हुई है. आज पानीपत, झज्जर, रेवाड़ी, सोनीपत, महेंद्रगढ़, रोहतक, भिवानी, चरखी दादरी, गुरुग्राम, फतेहाबाद, फरीदाबाद और नूंह में बरसात का अलर्ट जारी हुआ है. विभाग द्वारा राज्य में 29 अगस्त तक मानसून एक्टिव रहने की संभावना बताई गई है. अगस्त के महीने में जहां आमतौर पर 101.8 एमएम बरसात होती है, लेकिन अबकी बार 135.6 एमएम बरसात हो चुकी है. इससे न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई.

16 जिलों में हुई कम बरसात

प्रदेश के 16 जिले ऐसे हैं जहां सामान्य से कम बरसात हुई. कैथल, करनाल और पंचकूला में सामान्य से आधी बरसात भी नहीं हुई. वहीं, रोहतक, पलवल, यमुनानगर, जींद और हिसार में सामान्य से 30% से भी कम बारिश हुई. इसी अवधि में महेंद्रगढ़ में 51% से अधिक और नूंह में सामान्य से 63% से अधिक बरसात दर्ज हुई.

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अगस्त के महीने में प्रदेश में 33% अधिक बरसात देखने को मिली है. यमुनानगर, पंचकूल,पलवल, कैथल और फरीदाबाद ऐसे जिले हैं जहां सामान्य से कम बरसात हुई है. अगस्त के शुरुआती 20 दिनों में राज्य में जहां 101.8 मिली मीटर बारिश होनी चाहिए थी. इस अवधि के दौरान यहां 135.6 मिली मीटर बारिश हुई है. जुलाई के महीने में पिछले 5 सालों में सबसे कम बरसात देखी गई.