Breaking News

IND Vs SA: भारत को बड़ा झटका, Virat Kohli दूसरे टेस्ट से बाहर, ये है वजह

भारत को जोहानिसबर्ग टेस्ट में जोर का झटका लगा है. टीम के कप्तान विराट कोहली दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं. उनकी जगह केएल राहुल कप्तानी संभाल रहे हैं, जिन्होंने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. केएल राहुल ने बताया कि विराट कोहली को अपर बैक स्पाज्म है, जिस वजह से वो इस टेस्ट में नहीं खेल रहे. हालांकि, कोहली के केप टाउन में खेले जाने वाले तीसरे और सीरीज के आखिरी टेस्ट में खेलने के आसार है.

विराट कोहली के जोहानिसबर्ग टेस्ट से बाहर होने का मतलब है कि वो अब साउथ अफ्रीका में अपना 100वां टेस्ट नहीं खेल पाएंगे. कोहली अब तक 98 टेस्ट खेल चुके हैं. ऐसे में जोहानिसबर्ग में वो अपना 99वां टेस्ट खेलते और फिर केप टाउन में 100वां. लेकिन, इंजरी ने उन्हें 100वां टेस्ट खेलते देखने के भारतीय फैंस के इंतजार को बढ़ा दिया है. विराट कोहली अब अपना 100वां टेस्ट बेंगलुरू में खेल सकते हैं. जोहानिसबर्ग टेस्ट में विराट कोहली की जगह हनुमा विहारी को प्लेइंग इलेवन में जगह मिली है.

विराट कोहली के नहीं खेलने से कितना बड़ा घाटा
विराट कोहली का दूसरे टेस्ट में नहीं खेलना टीम इंडिया के लिए किसी बड़े नुकसान से कम नहीं है. दरअसल, इसके पीछे है जोहानिसबर्ग में उनका रिकॉर्ड. विराट कोहली वांडरर्स मैदान पर सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज तो हैं ही साथ ही जॉन रीड के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विदेशी बल्लेबाज भी हैं. विराट कोहली ने जोहानिसबर्ग में 310 रन बनाए हैं. वहीं जॉन रीड के 316 रन हैं. यानी नहीं खेलने से विराट के हाथ से रीड के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका भी फिसल गया.

जोहानिसबर्ग के शानदार रिकॉर्ड से जगी थी कई उम्मीद
विराट कोहली की कप्तानी में साल 2018 के दौरे पर भारत ने जोहानिसबर्ग में खेला टेस्ट मैच जीता था. इस बार उनके पास वांडरर्स पर दूसरी जीत दर्ज कर टेस्ट सीरीज जिताने वाले कप्तान बनने का मौका था. लेकिन इंजरी के चलते उन्हें इससे महरूम होना पड़ा है. वांडरर्स पर विराट कोहली के बेहतरीन रिकॉर्ड को देखते हुए उम्मीद की जा रही थी कि उनके इंटरनेशनल शतक का इंतजार यहां दम तोड़ सकता है. लेकिन, ऐसा हो उससे पहले उनके ना खेलने की सामने आई खबर ने भारतीय फैंस का दिल तोड़ दिया.