Breaking News

Ind vs Eng 2nd Test: चेन्नई में दूसरे दिन ही भारत बेहद मजबूत, इंग्लैंड पर बनाई 249 रनों की बढ़त

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में अपनी पकड़ बेहद मजबूत कर ली है. मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी समेटने के बाद भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट खोकर 54 रन बना लिए. इसके साथ ही भारत ने दूसरी पारी में 249 रनों की बढ़त हासिल कर ली है. दूसरे दिन के अंत में भारत के लिए रोहित शर्मा एक बार फिर बेहतर पारी खेलते हुए दिखे और 25 रन बनाकर नाबाद लौटे. उनके साथ चेतेश्वर पुजारा 7 रन बनाकर जमे हुए हैं. भारत ने इंग्लैंड की पहली पारी सिर्फ 134 रनों पर समेट दी थी, जिसमें रविचंद्रन अश्विन ने एक बार फिर पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया.

पहले टेस्ट मैच करारी हार के बाद वापसी के लिए पूरा जोर लगाने को तैयार भारतीय टीम ने आखिर इसी मैदान में 2 दिन के अंदर ही अपना दम दिखा दिया. पहले दिन रोहित शर्मा की बेहतरीन पारी के बाद दूसरे दिन अश्विन की उंगलियों की कलाकारी ने भारत को मैच में मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया.

पहला सेशनः भारत ऑलआउट, इंग्लैंड पस्त

दिन के पहले ही सेशन की शुरुआत बेहद जबरदस्त रही. दूसरे ही ओवर में इंग्लैंड ने अक्षर पटेल का विकेट लेकर भारत को सातवां झटका दिया. जल्द ही भारत के बचे हुए 3 विकेट भी लुढ़क गए और भारतीय पारी 329 रनों पर सिमटी. हालांकि, ऋषभ पंत ने कुछ अच्छे शॉट लगाकर अपना छठां अर्धशतक पूरा किया और 58 रन बनाकर नाबाद लौटे.

जवाब में बैटिंग के लिए उतरी इंग्लैंड की भी शुरुआत खराब रही और पहले ही ओवर में इशांत शर्मा ने ओपनर रॉरी बर्न्स को खाता खोले बिना पवेलियन लौटा दिया. यहां से भारत के स्पिनरों का शो शुरू हुआ. अश्विन ने इस सेशन में 2 विकेट लिए, जबकि पहला ही टेस्ट खेल रहे अक्षर पटेल ने जो रूट (6) का विकेट लेकर इंग्लैंड की किस्मत तय कर दी. पहले सेशन में इंग्लैंड ने 39 रन पर ही 4 विकेट गंवा दिए.

दूसरा सेशनः अश्विन की फिरकी में नाचे इंग्लिश बल्लेबाज

दूसरा सेशन एक बार फिर भारत के नाम रहा और शुरुआत अश्विन ने ही की. दिग्गज स्पिनर ने बेन स्टोक्स को पवेलियन भेज इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया. इसके बाद ऑली पोप और बेन फोक्स के बीच छोटी साझेदारी हुई, जिसे मोहम्मद सिराज ने तोड़ा. सिराज ने पोप (22) को आउट किया. विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने शानदार कैच लिया.

इसके बाद इंग्लैंड ने दूसरे सेशन के आखिरी आधे घंटे में 2 और विकेट गंवा दिए. पहले अक्षर पटेल ने मोईन अली को चलता किया और फिर अश्विन ने ऑली स्टोन को भी लौटा दिया. दूसरे सेशन में इंग्लैंड 67 रन बनाए और 4 विकेट गंवाए.

तीसरा सेशनः अश्विन का पंजा, रोहित का छक्का

आखिरी सेशन में इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज बेन फोक्स ने कुछ देर तक अपना प्रतिरोध जारी रखा और भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए इंतजार कराया. यहां पर इशांत शर्मा एक बार फिर गेंदबाजी के लिए लौटे और दूसरे ही ओवर में जैक लीच (5) के संघर्ष को खत्म किया. इसके तुरंत बाद ही अश्विन ने स्टुअर्ट ब्रॉड को आउट कर 29वीं बार पारी में 5 विकेट लेने का करिश्मा किया. इंग्लैंड की पारी 134 रनों पर सिमट गई और भारत को 195 रनों की विशाल बढ़त मिल गई.

195 रनों की बढ़त के साथ भारतीय टीम दूसरी पारी में बैटिंग के लिए उतरी. पहली पारी में जोरदार शतक लगाने वाले रोहित शर्मा ने एक बार फिर अच्छी शुरुआत की और तीसरे ही ओवर में ट्रेडमार्क पुल शॉट जमाकर छक्का जड़ दिया. पहली पारी में नाकाम रहे शुभमन गिल ने भी अपना हाथ दिखाया और कुछ अच्छे स्ट्रोक लगाए.

हालांकि, गिल की पारी ज्यादा देर नहीं चली और 14 रन के स्कोर पर जैक लीच ने उन्हें LBW आउट कर दिया. गिल और रोहित के बीच पहले विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी हुई. इसके बाद चेतेश्वर पुजारा और रोहित ने भारत को और कोई झटका नहीं लगने दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *