Breaking News

IND vs AUS: टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत, रहाणे की कप्तानी का भारत को मिला फायदा, सीरीज में की वापसी

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट (Boxing Day Test) चल रहा है. टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत ने ऐतिहासिक जीत दर्ज कराते हुए ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया है. जिससे 4 मैच की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है. टीम इंडिया की शानदार जीत के लिए कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. बता दें, रहाणे ने इस टेस्ट मैच में 112 रन की शतकीय पारी खेली थी और दूसरी पारी में 27 रन अपनी टीम के झोली में डाले थे. रहाणे की कप्तानी में मिली टीम इंडिया की जीत से फैंस काफी खुश हैं और दर्शकों को रहाणे की कप्तानी भी काफी पसंद आ रही है.

14 में से सिर्फ 4 मैचों में जीत
मेलबर्न के ग्राउंड पर भारतीय क्रिकेट टीम ने अब तक 14 टेस्ट मैच खेले हैं लेकिन सिर्फ 4 मैचों में ही जीत दर्ज करा पाई है. जीते गए चार मैचों की सबसे खास बात ये है कि, इन मुकाबलों में भारतीय बल्लेबाजों ने शतकीय पारी खेली है. इससे पहले जब भारत ने मेलबर्न में 1977 में टेस्ट जीता था तब कप्तान सुनील गावस्कर ने 118 रनों की शतकीय पारी खेली थी. फिर 1980 में भी टीम इंडिया को जीत हासिल हुई थी. उस वक्त गुंडप्पा विश्वनाथ ने 114 रन बनाए थे. टीम इंडिया जब 2018-19 के दौरे पर गई थी तब चेतेश्वर पुजारा ने 106 रन की शतकीय पारी खेली थी और इस बार ये कमाल किया है टीम इंडिया के कप्तान अंजिक्य रहाणे ने. वैसे बता दें, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली हैं लेकिन वह अवकाश पर चले गए हैं और कोहली की जगह रहाणे को टीम की कमान सौंपी गई. जिसमें उन्होंने शानदार प्रदर्शन से दर्शकों का दिल जीत लिया है.

जीत के लिए 70 रनों का लक्ष्य
ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को जीत के लिए 70 रनों का लक्ष्य दिया. जिसे भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराने के लिए पूरी कोशिश की और शुरुआत में मयंक अग्रवाल (5) और चतेश्वर पुजारा (3) को बहुत जल्द मैदान से वापस भेज दिया. इन तीन खिलाड़ियों के पवेलियन लौटने से टीम का जीतना मुश्किल लग रहा था लेकिन रहाणे और गिल ने मिलकर ऐसी शानदार पारी खेली की भारत जीत गया. अब तीसरा टेस्ट मैच 7 जनवरी 2021 को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में होना है. जिसके लिए दोनों टीमें तैयारियों में जुट गई हैं.

उधर, ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों का जलवा देखने को मिला. इस बार मोहम्मद शमी की जगह मोहम्मद सिराज को मौका मिला था और उन्होंने टेस्ट डेब्यू किया. सिराज ने अपने मौके का पूरा फायदा उठाते हुए 3 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा और रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट लिए. जबकि उमेश यादव को महज 1 विकेट मिला.

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग XI: टिम पेन (कप्तान), जो बर्न्स, मैथ्यू वेड, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, पैट कमिंस,जोश हेजलवुड, मिशेल स्टार्क , नाथन लॉयन

भारत की प्लेइंग XI: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *