Breaking News

IIM CAT Exam guidelines: कैट परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी

भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) अहमदाबाद द्वारा आयोजित कैट की परीक्षा कल यानी की 28 नवंबर 2021 को होगी. परीक्षा से पहले आईआईएम ने गाइडलाइन जारी किया है. जिसका पालन करना अनिवार्य है. महिला और पुरुष उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग निर्देश दिए गए हैं. गाइडलाइन आईआईएम के आधाकरिक बेवसाइट पर मौजूद है. जारी गाइडलाइन के मुताबिक, उम्मीदवारों को ऊंची हिल्स या मोटे तलवों के साथ कोई भी जूते नहीं पहनने हैं. बिना किसी जेब के स्वेटर/स्वेटर/कार्डिगन की अनुमति दी है.

इन चीजों को परीक्षा में ले जाना वर्जित है

जींस, ट्राउजर या पैंट आदि में ज्यादा जेब नहीं होनी चाहिए क्योंकि उन्हें अनुमति नहीं दी जाएगी. कपड़ों में ज्यादा बड़े बटन नहीं होने चाहिए. किसी भी प्रकार की ज्वेलरी पहनने की अनुमति नहीं है. परीक्षा हॉल में किसी भी तरह की कीमती चीजों को लेकर जाने की मनाही है. हाथों पर मेहंदी लगाने की अनुमति नहीं दी गई है. क्योंकि इससे बायोमेट्रिक फिंगरप्रिंट को पकड़ने में परेशानी होगी.

सभी उम्मीदवारों को कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा यानी मास्क पहनने के लिए, अपने साथ एक सैनिटाइज़र ले जाना होगा. परीक्षा हॉल के अंदर किसी भी बैग ले जाने की अनुमति नहीं है, साथ ही परीक्षा केंद्र में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, मोबाइल फोन, घड़ियां, कैलकुलेटर या काले चश्मे की भी अनुमति नहीं है.

क्या ले जाने की अनुमति है?

उम्मीदवार कैट 2021 परीक्षा में एडमिट कार्ड, फोटो पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड, कॉलेज आईडी, पहचान पत्र ले जाएंगे. पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को अपने साथ एक चिकित्सा प्रमाण पत्र लेना होगा. यदि उम्मीदवारों द्वारा कोई नाम में बदला है, तो उन्हें उसके संबंध में संबंधित एफिडेविट ले जाना होगा. भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) अहमदाबाद 28 नवंबर को भारत भर के 159 शहरों में 400 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर CAT 2021 आयोजित करेगा. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, इस साल लगभग 2.31 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *