Breaking News

ICC Test Ranking: आईसीसी ने अपडेट की टेस्ट रैंकिंग, जानिए टॉप 10 में भारत के कितने बल्लेबाज और गेंदबाज

आईसीसी की ओर से समय समय पर रैंकिंग को अपडेट किया जाता है। ये रैंकिंग खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन पर निर्भर करती है। आईसीसी ने अब टेस्ट रैंकिंग को अपडेट कर दिया है। खास बात यह है कि बॉलिंग और बैटिंग की रैंकिंग में भारत के कई क्रिकेटर्स का नाम शामिल है। नई रैंकिंग में विराट कोहली को फायदा हुआ है।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग 2020 अपडेट के तहत भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजों की रैकिंग में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ से अंकों के अंतर को कम कर लिया है। यह अंतर 25 के बजाए अब 13 अंकों का रह गया है। ताजा रैंकिंग बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट मैच के बाद जारी की गई हैं।

कोहली ने एडिलेड ओवल मैदान पर खेले गए पहले मैच की पहली पारी में 74 रन बनाए थे, लेकिन दूसरी पारी में वह चार रन ही बना सके, वहीं स्मिथ ने पहली पारी में 29 गेंदों पर एक रन बनाया था जबकि दूसरी पारी में वह एक रन बनाकर नाबाद रहे थे। भारत के चेतेश्वर पुजारा 755 अंक लेकर आठवें स्थान पर हैं। टॉप 10 रैंकिंग में भारत के विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा का ही नाम शामिल है।

लाबुशैन ने हासिल किए करियर के सर्वश्रेष्ठ अंक 

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशैन ने 47 और छह रनों की पारियां खेली थीं। उन्होंने अपने करियर में सर्वश्रेष्ठ 839 अंक हासिल कर लिए हैं। वे टॉप बैट्समैन रैंकिंग में नंबर 4 पर आ गए हैं। कप्तान टिम पेन ने पहली पारी में नाबाद 73 रन बनाए थे और इसी कारण वह अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 33वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। उनके 592 अंक हैं।

दूसरी पारी में 51 रनों पर नाबाद रहने वाले आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज जोए बर्न्‍स 48वें स्थान पर आ गए हैं। 2016 के बाद से पहली बार वह शीर्ष-50 में हैं।

बॉलर्स में इन्हें हुआ फायदा 

मैच में सात विकेट लेने वाले पैट कमिंस को छह अंकों का फायदा हुआ है। वह 904 से 910 अंकों पर आ गए हैं। वह दूसरे स्थान पर काबिज स्टुअर्ट ब्रॉड से काफी आगे हैं। कमिंस पहले स्थान पर ही हैं।

एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने वाले आस्ट्रेलियाई गेंदबाज जोश हेजलवुड को चार स्थान का फायदा हुआ है और वह टॉप 5 में वापस आ गए हैं।

भारत की तरफ से पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने नौवां स्थान हासिल कर लिया है। वह अब भारत के शीर्ष रैंकिंग वाले गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह 10वें स्थान पर आ गए हैं।

बैटिंग रैंकिंग

बॉलिंग रैंकिंग

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *