Breaking News

हसनपुर गांव में सैकड़ों वर्ष पुराने मेले का महंत दलजीत दास की स्मृति में हुआ आयोजन

विशेष संवाददाता सूरज सिंह बाराबंकी :बाराबंकी जिले के त्रिवेदीगंज ब्लॉक क्षेत्र के हसनपुर गांव में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी भव्य मेले का आयोजन किया गया।इस प्राचीन मेले में रामलीला का मंचन कलाकारों द्वारा किया गया।चालीस से पचास गांव के ग्रामीणों को इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता हैं। त्रिवेदीगंज क्षेत्र के हसनपुर गांव में महंत दलजीत दास की स्मृति में सैकड़ों वर्ष पुराने मेले का आयोजन किया गया। मेले के मुख्य आयोजक डॉ एसएस सिंह राष्ट्रीय अध्यक्ष भाकियू जनसेवा व सुशेन्द्र बक्स सिंह एडवोकेट के द्वारा किया गया।

जिसमें राम बनवास, लंका दहन,रावण वध,भरत मिलाप रामलीला का मंचन किया गया,दास्तां सिंह ने बताया कि पूर्वजों के समय में इस गांव में रामलीला का आयोजन किया जाता था तथा उन्होंने बताया कि उस समय सिर्फ हसनपुर गांव में ही रामलीला का आयोजन किया जाता था जिसे देखने के लिए दूर दराज से काफी संख्या में लोग आते थे। रामलीला समाप्त होने के बाद भरत मिलाप राज तिलक का भी आयोजन किया जाता है।जिसमें ग्रामीणों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया गांव के बुजुर्ग बताते हैं कि जब रामलीला का आयोजन किया गया तो राम बनवास से लेकर रावण वध, भरत मिलाप,राज तिलक करके भगवान की घर घर आरती होकर कार्यक्रम का समापन किया जाता है।

इस मौके पर अम्बुज सिंह,दीपक सिंह,रप्पन सिंह प्रधान,पवन सिंह,जगन्नाथ मिश्र,सचिन सिंह प्रधान,जीत बहादुर सिंह प्रेम सिंह,अभिजीत प्रताप सिंह,गोविन्द बहादुर सिंह, कृष्ण प्रताप सिंह, चंद्रशेखर,राममनोहर समेत अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *