Breaking News

HUL और नेस्ले की कीमतों में बढ़ोतरी, मैगी और चाय-कॉफी हुई महंगी

मैगी के शौकीनों के लिए एक बुरी खबर है। दो मिनट में तैयार होने वाली मैगी खाने के लिए ज्यादा कीमत चुकाना होगी। यही नहीं इसके साथ ही कॉफी समेत कुछ और चीजें भी महंगी हो गई हैं। दरअसल हिंदुस्तान यूनीलिवर (HUL) और नेस्ले ने ने चाय, कॉपी, मिल्क और नूडल्स की कीमतें 14 मार्च से बढ़ा दी हैं। नेस्ले इंडिया ने एलान करते हुए 14 मार्च से मैगी के दाम 9 से 16 फीसदी तक बढ़ाने की बात कही है। यानी 70 ग्राम का मैगी का पैकेट जो 13 मार्च तक 12 रुपए में मिलता था अब 14 रुपए में मिलेगा।

इसलिए बढ़ाया मैगी का रेट

देश में महंगे होते ट्रांस्पोर्टेशन, तेल, और खाद्य उत्पादों के साथ बढ़ते कच्चे मटेरियल की वजह से नेस्ले को यह महसूस हुआ कि अब दाम बढ़ा देने चाहिए.

ये भी है कीमत बढ़ाने की वजह

इसके साथ ही कंपनी ने कहा है कि, महंगे होती पॉलीथिन की वजह से पैकेजिंग कॉस्ट भी काफी बढ़ गई है। यही वजह है कि नेस्ले इंडिया ने अपने प्रोडक्ट मैगी के सभी केटेगरी के पैकेट के दाम 9 से 16 प्रतिशत तक बढ़ा दिए हैं।

कॉफी की कीमत में इतना इजाफा

HUL ने Bru कॉफी की कीमत में 3 से 7% तक तक का इजाफा किया है। जबकि वहीं ब्रू गोल्ड कॉफी जार की कीमत 3-4 फीसदी तक बढ़ाई है। इंस्टेंट कॉफी पाउच के दाम 3 से 6.66% तक बढ़ गए हैं। इसके अलावा ताजमहल (Taj Mahal) चाय की कीमत 3.7 से 5.8% तक बढ़ गई हैं। ब्रूक बॉन्ड (Brooke Bond) वेरिएंट के अलग-अलग चाय की कीमतें 1.5% से लेकर 14% तक बढ़ गई हैं।

अब कितने की मिलेगी मैगी ( Maggie New Price )

कीमतें बढ़ाने के बाद अब 70 ग्राम मैगी के एक पैकेट के लिए 12 रुपए के बजाय 14 रुपए चुकाना होगा। वहीं 140 ग्राम वाले मैगी मसाला नूडल्स की कीमत 3 रुपए यानी 12.5 प्रतिशत बढ़ा दी गई है। इसी तरह अब मैगी के 560 ग्राम वाले पैक के लिए 96 रुपए के बजाय 105 रुपए चुकाना होगा। इस हिसाब से इसका दाम 9.4 प्रतिशत बढ़ा है।

महंगा हुआ Milk Powder

नेस्ले ने एक लीटर वाले A+ मिल्क की कीमत में भी इजाफा किया है। इसके लिए पहले 75 रुपए चुकाने पड़ते थे जबकि अब 78 रुपए देने होंगे। नेस्कैफे क्लासिक कॉफी पाउडर के दाम 3-7 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं।

इसी तरह 25 ग्राम वाले नेस्कैफे का पैक अब 2.5 फीसदी महंगा हो गया है। इसके लिए 78 रुपए के बजाय अब 80 रुपए चुकाना होगा। वहीं 50 ग्राम वाले नेस्कैफे क्लासिक के लिए 145 रुपए के बजाय 150 रुपए चुकाना होगा।