Breaking News

हरियाणा सरकार का किसानों को तोहफा, खरीफ फसलों पर मिलेगा 2 हजार रूपए प्रति एकड़ बोनस

हरियाणा के सीएम नायब सैनी की अध्यक्षता में वीरवार को कैबिनेट मीटिंग (Haryana Cabinet Meeting) का आयोजन हुआ जिसमें कई बड़े फैसलों पर मुहर लगाई गई है. इनमें से एक बड़ा फैसला किसानों को लेकर भी लिया गया है. लोकसभा चुनावों में धरतीपुत्र की भारी नाराजगी का शिकार बनी BJP ने अब किसानों को रिझाने का प्रयास करते हुए खरीफ सीजन की सभी फसलों पर 2 हजार रूपए प्रति एकड़ बोनस देने का फैसला लिया है.

Kisan Fasal

2 हजार रूपए मिलेगा बोनस

कैबिनेट मीटिंग के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री सैनी ने बताया कि सूबे में ऐसे किसानों की संख्या का एक बड़ा आंकड़ा है, जिनके पास 1 एकड़ से भी कम जमीन है. ऐसे में सभी किसानों को 2 हजार रूपए बोनस दिया जाएगा. इसके लिए किसानों को 15 अगस्त तक मेरी फ़सल- मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

मुख्यमंत्री ने बताया कि मंत्रिमंडल की मंजूरी के साथ ही रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल खोल दिया गया है. सरकार के इस फैसले से अकेले खरीफ सीजन में किसानों को 1300 करोड़ रूपए से ज्यादा का लाभ मिलेगा. इसके साथ ही, फल व सब्जियों की खेती करने वाले किसानों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा. यानि फलों व सब्जियों की खेती करने वाले किसानों को भी 2 हजार रूपए प्रति एकड़ बोनस मिलेगा.