Wednesday , September 18 2024
Breaking News

हरियाणा सरकार की सैनिकों, रिटायर्ड जवानों एवं उनके आश्रितों को बड़ी सौगात; घर के पास मिलेगी ये सुविधा

हरियाणा की नायब सैनी सरकार (Nayab Govt) ने सैनिकों, रिटायर्ड सैनिकों और उनके आश्रितों को बड़ी सौगात देते हुए एक राहत भरा फैसला लिया है. सरकार ने इन लोगों के लिए पॉलीक्लिनिक की तर्ज पर कुछ और अस्पताल खोलनें का निर्णय लिया है. वर्तमान में पंचकूला, अंबाला और हिसार में सेना अस्पताल व पॉलीक्लिनिक संचालित किए जा रहे हैं. इसी तर्ज पर सैन्य बाहुल्य क्षेत्रों रेवाड़ी, रोहतक और महेंद्रगढ़ में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी.

Indian Army

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. कमल गुप्ता के साथ सोमवार को अधिकारियों की बैठक ले रहे मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रदेश सरकार सेना के साथ तालमेल बैठाकर शहरों में स्वास्थ्य सुविधाएं विकसित करेगी, जिससे उन्हें घर के नजदीक स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें.

सेना को ये उपलब्ध करवाएगी हरियाणा सरकार

सीएम ने बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सेना के शीर्ष अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर इस संबंध में उचित कार्रवाई अमल में लाने के निर्देश दिए. प्रदेश सरकार सेना को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए संसाधन उपलब्ध कराएगी. उन्होंने कहा कि आमजन को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए सब- हेल्थ सेंटर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामान्य स्वास्थ्य केंद्र खोले जा रहे हैं.

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने बताया कि प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कालेज स्थापित किया जा रहा है. इसके साथ ही, नर्सिंग कालेज भी खोले जा रहे हैं. इससे प्रदेश में डॉक्टरों और पैरा- मेडिकल स्टाफ की कमी दूर होगी.

अधिकारियों को निर्देश दिए

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए जनसंवाद में आई मांगों के आधार पर सब- हेल्थ सेंटर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामान्य स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किए जाएं. ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) की स्थापना भी हो रही है, जिससे केवल हरियाणा ही नहीं, बल्कि आसपास के राज्यों के नागरिक भी लाभान्वित होंगे.