Breaking News

युवाओं को विदेश में नौकरियां दिलाने का लाइसेंस लेगी हरियाणा सरकार, प्रोसेस शुरू

हरियाणा सरकार (Haryana Govt) की तरफ से कौशल रोजगार निगम बनाया गया है जो युवाओं कों योग्यताओं के आधार पर नौकरी प्रदान करता है. HKRN अब प्रदेश के युवाओं को अपने स्तर पर विदेश में भी नौकरियां उपलब्ध कराएगा. इसके लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम की तरफ से विदेश मंत्रालय के अधीन कार्यरत प्रवासी संरक्षक से भर्ती एजेंट लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

Nayab Singh Saini

अभी तक इतने लोगों को किया चयनित

यह लाइसेंस मिलने के बाद निगम हरियाणा के युवाओं में से विदेश में नौकरी करने के इच्छुक युवाओं को नियुक्त करने में सक्षम होगा. हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के जरिये विदेश में नियुक्ति के लिए अभी तक 228 नौकरी चाहने वालों को चयनित किया है.

हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद की अध्यक्षता में हुई कौशल रोजगार निगम (HKRN) की सातवीं बोर्ड बैठक में विभिन्न विभागों की कौशल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नौकरियों की एक व्यापक सूची तैयार करने के लिए कहा गया है.

तैयार की नई योजना

इसके लिए मुख्य सचिव ने प्रशासनिक सचिवों निर्देशित किया. बैठक के दौरान एचकेआरएन ने निजी क्षेत्र और विदेशी बाजार में भविष्य की मैनपावर की जरूरतों को समझने की योजना तैयार की है. उम्मीदवारों को हरियाणा कौशल विकास मिशन और श्रीविश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय पलवल में प्रशिक्षण के जरिये आवश्यक कौशल सिखाया जाएगा, जिससे प्रदेश के युवाओं की रोजगार क्षमता में वृद्धि होंगी.

मुख्य सचिव ने कहा कि एचकेआरएन का मुख्य उद्देश्य लोगों को विदेश में नौकरी के लिए निजी एजेंटों द्वारा लिए जाने वाले भारी कमीशन के बोझ से बचाना है. एचकेआरएनएल पोर्टल का उद्देश्य सरकारी, निजी और ओवरसीज सेक्टर के नियोक्ताओं को नौकरी चाहने वालों के साथ एक मंच पर इकट्ठा करना है.