Breaking News

हरियाणा सरकार ने सरपंचों पर की तोहफों की बारिश, मुख्यमंत्री सैनी ने की कई बड़ी घोषणाएं

हरियाणा की धर्मनगरी कुरूक्षेत्र में आज राज्यस्तरीय पंचायती राज एवं सरपंच सम्मलेन का आयोजन हुआ, जिसमें सीएम नायब सैनी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता विकास एवं पंचायत राज्य मंत्री महिपाल ढांडा ने की. कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के ऑडिटोरियम में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने सूबे के सरपंचों (Haryana Sarpanch) को कई बड़ी सौगात दी है.

CM Nayab Singh Saini

पंचायतों पर मेहरबान सैनी सरकार

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने सरपंच सम्मलेन को संबोधित करते हुए बड़ा ऐलान किया कि अब सरंपच गांव में 21 लाख रूपए तक के विकास कार्य बिना ई-टेंडरिंग प्रणाली के अपनी मर्जी से करवा सकेंगे. उन्होंने कहा कि गांवों में विकास कार्यों के लिए पैसे की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी. इसके अलावा, मिट्टी के भरत के लिए सरपंच अलग से एस्टीमेट तैयार करें, उसका पैसा भी सरकार देगी.

मंत्री आने पर मिलेंगे 30 हजार रूपए

सीएम ने कहा कि 15 अगस्त, 26 जनवरी पर आयोजित कार्यक्रम या फिर कोई सरकार का मंत्री गांव में आता है तो पंचायत को खर्च के लिए पहले 3 हजार रूपए मिलते थे लेकिन अब इस राशि को बढ़ाकर 30 हजार रूपए कर दिया गया है. वहीं, राष्ट्रीय ध्वज और मिठाई खरीदने के लिए 500 की जगह 5 हजार रूपए अलग से मिलेंगे.

इसके अलावा, पंचायत कार्यों के लिए बाहर जाने पर सरपंचों को 16 रूपए प्रति किलोमीटर TA दिया जाएगा. इस क्लेम राशि को बीडीओ स्वीकृति प्रदान करेगा.

कोर्ट में केस पैरवी

जिला कोर्ट में केस पैरवी के लिए सरपंचों को पहले जहां 1100 रूपए मिलते थे लेकिन अब 5500 रूपए मिलेंगे. वहीं, हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के लिए 5500 की बजाय 31 हजार रूपए सरपंचों को मिलेंगे. राज्य स्तरीय कार्यक्रम गांव में आयोजित होगा तो सरपंच एसपी/ डीएसपी के साथ बैठेगा.