Breaking News

विधानसभा चुनाव से पहले भर्तियों का माहौल बनाने में लगी हरियाणा सरकार, पक्की क़े अलावा HKRN में भी निकलेंगी बम्पर भर्तियां

हरियाणा सरकार कच्ची भर्तियों के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) के तहत बंपर भर्तियां निकालने की तैयारी कर रही है. बता दें,  ग्रुप सी और डी की भर्तियों में आर्थिक-सामाजिक अंकों को लेकर सरकार कों सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है. ऐसे में प्रदेश सरकार ने अब रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया तेज कर दी है. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने स्वयं 60 दिनों में 50 हजार पदों पर भर्तियां करने का संकल्प लिया है.

Karamchari

सरकार कर रही ये तैयारी

पक्की भर्तियों के अलावा, अब हरियाणा सरकार कच्ची भर्तियों के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) के तहत बंपर भर्तियां निकालेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि पक्की भर्तियों की प्रक्रिया लम्बी है और बार-बार कानूनी पेच फंसने से भर्तियां बीच रास्ते लटक रही हैं. ऐसे में अब इनके अलावा, खाली ग्रुप सी और डी के पदों पर एचकेआरएन के माध्यम से नियुक्ति होगी. हो सकता है कि जुलाई महीने में इन भर्तियों के लिए आवेदन मांगे जाएं.

जल्द तेज़ होगी भर्ती प्रक्रिया

मुख्य सचिव ने सभी विभागों, निगमों और बोर्डो से पहले से ही खाली पदों का ब्योरा मांग लिया है. अब इन पदों को भरने की प्रक्रिया तेज होगी. बताया जा रहा है कि जुलाई में जेबीटी के 2890 पदों पर भर्ती निकाली जाएगी. साथ ही, 4102 टीजीटी और 2800 पीजीटी पदों पर भर्ती की जाएगी. 1680 कंडक्टरों के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की तरफ से भर्ती निकलेगी जबकि हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत 1100 कंडक्टर की भर्ती होनी है.

कॉलेजों में होगी सहायक प्रोफेसरों के पदों पर भर्ती

हरियाणा सरकार की तरफ से सरकारी कॉलेजों में खाली सहायक प्रोफेसरों के पदों को भरने की तैयारी कर ली गई है. सहायक प्रोफेसर क़े 2424 पद भरने के लिए मुख्य सचिव कार्यालय ने मंजूरी प्रदान कर दी है.

वित्त विभाग की मंजूरी के बाद अब उच्चतर शिक्षा विभाग हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) के पास भर्ती का मांग पत्र भेजेगा. कहा जा रहा है कि जुलाई में एचपीएससी द्वारा कुल 3578 पदों पर भर्ती निकाली जाएगी. इसके अतिरिक्त 2656 पदों को हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से भरा जाएगा.