Breaking News

हरियाणा : कांग्रेस MLA राव दान सिंह और उनके बेटे पर ED की बड़ी कार्रवाई

हरियाणा विधानसभा चुनावों में बस कुछ दिन ही रह गए है। इसी बीच कांग्रेस के एक बड़े नेता के खिलाफ ED ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने महेंद्रगढ़ इलाके से विधायक राव दान सिंह के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनकी करीब 44 करोड़ की प्रॉपर्टी को अचैट कर दिया है। यह कार्रवाई मेसर्स सन सिटी प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड और ILD ग्रुप के खिलाफ की गई है, जो राव दान सिंह से जुड़ी हुई कंपनी बताई जा रही है।

ईडी ने जुलाई में भी की थी कार्रवाई 

ED के मुताबिक कुर्क की गई प्रॉपर्टी राजस्थान के जयपुर, रेवाड़ी और दिल्ली में है। इससे पहले जुलाई में भी ED ने कार्रवाई की थी। राव दान सिंह उनके बेटे अक्षत राव और सहयोगी कंपन‍ियों के द‍िल्‍ली, गुरुग्राम, महेंद्रगढ़ और जमशेदपुर में 16 जगहों पर छापे मारे थे। ED ने दावा क‍िया है क‍ि इन कंपन‍ियों और लोगों ने अपने खातों और बुक में हेराफेरी की है। छापे में 1.42 करोड़ रुपए कैश, कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज, अघोषित 32 फ्लैट और जमीनें जांच एजेंसी को मिली थीं। जांच एजेंसी ने तब छानबीन के बाद कहा था क‍ि बड़े पैमाने पर गड़बड़‍ियां पाई गई हैं।

लोन न चुकाने का आरोप

ED ने पीएमएलए के तहत महेंद्रगढ़ से विधायक राव दान सिंह, मेसर्स एलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड (ASL) के अक्षत सिंह, प्रमोटर मोहिंदर अग्रवाल और गौरव अग्रवाल के दिल्ली, गुरुग्राम, महेंद्रगढ़, बहादुरगढ़ और जमशेदपुर सहित कुल 15 स्थानों पर तलाशी ली थी। साल 2022 में CBI ने कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज किया था। इसके बाद ED ने जांच शुरू की है। इसमें पाया गया है कि विधायक राव दान सिंह का परिवार और उनकी कंपनियों ने मेसर्स एलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड से भारी मात्रा में लोन लिया और कभी वापस नहीं किया। प्रवर्तन निदेशालय ने हर‍ियाणा में मेसर्स सन स्टार ओवरसीज कंपनी के खिलाफ भी बड़ी कार्रवाई की है। कंपनी 25 लोगों के ख‍िलाफ चार्जशीट दायर की है। यह मामला करीब 950 करोड़ से ज्यादा बैंक लोन फर्जीवाड़े का बताया जा रहा है।