Breaking News

हरियाणा CM ने कुरूक्षेत्र में किया ध्वजारोहण, अपने संबोधन में कही ये बड़ी बातें

आजादी की 78वीं वर्षगांठ पर हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने आज धर्मनगरी कुरूक्षेत्र में ध्वजारोहण किया. उन्होंने हरियाणा के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज हर घर तिरंगा फहरा रहा है. मैं हमारी आजादी के लिए मर- मिटने वाले शहीदों को पूरे हरियाणा की ओर से श्रद्धासुमन अर्पित करता हूं. मैं उन सब शहीदों को नमन करता हूं, जिन्होंने देश की आजादी में अपना योगदान दिया हैं.

Nayab Singh Saini

शहीद परिवार को 1 करोड़ रूपए

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि देश के लिए मर- मिटने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और उनकी विधवाओं की हरियाणा सरकार ने जुलाई माह में पेंशन बढ़ोतरी करते हुए 40 हजार रुपए मासिक की है. इसके अलावा, सीमा पर शहीद होने वाले सैनिक के परिवार के लिए अनुग्रह राशि बढ़ाकर 1 करोड़ रुपए की गई है. इसके साथ ही, उनके आश्रितों को 415 सरकारी नौकरियां दी हैं. इसके अलावा हरियाणा सरकार अग्निवीरों को सरकारी नौकरी में 10 % आरक्षण दे रही है.

हरियाणा में 3 लाख लखपति दीदी बनाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का फैसला किया है. हरियाणा में भी 3 लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा. पहले चरण में 62 हजार महिलाओं को सरकार की ओर लखपति दीदी बनाया जाएगा. पंचायती राज संस्थान में महिलाओं को 50% आरक्षण का लाभ दिया जा रहा है.

ओलिंपिक मेडलिस्ट को 6 करोड़ रूपए कैश

सीएम नायब सैनी ने कहा कि हरियाणा के खिलाड़ियों ने हाल ही में संपन्न हुए पेरिस ओलिंपिक में उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन किया है. खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है. सरकार ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले को 6 करोड़, सिल्वर मेडल जीतने वाले को 4 करोड़ और ब्रांज मेडल जीतने वाले को 2.5 करोड़ रुपए दे रही है. यह देश में खिलाड़ियों को देने वाली नगद राशि में सबसे ज्यादा है. इसके अलावा, सरकार खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी भी दे रही है.

सड़क पर हर दूसरी कार हरियाणा की

हरियाणा सीएम ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से हरियाणा में सबका साथ-सबका विकास की सोच से विकास कार्य हो रहे हैं. आज सड़कों पर दौड़ रही हर दूसरी कार हरियाणा में बनती है. सूबे में सड़क नेटवर्क बड़ी तेजी से मजबूत हुआ है. गरीब परिवारों को अनेक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है. युवाओं को बिना पर्ची- खर्ची के नौकरी दी जा रही है.