Breaking News

टीम इंडिया के पास World Cup में 8 गेंदबाज, एक हुआ बाहर और 2 को टीम में जगह नहीं

टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. रोहित शर्मा की अगुआई में टीम ने अब तक खेले अपने सभी 7 मैच जीते हैं. टीम अपने 8वें मैच में आज साउथ अफ्रीका के खिलाफ उतरेगी. हार्दिक पंड्या के चोटिल होने के बाद टीम 5 ही गेंदबाजों के साथ उतर रही है. अब पंड्या टूर्नामेंट से ही बाहर हो गए हैं. उनकी जगह तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को टीम में जगह मिली है. ऐसे में बड़े मैच में 5 गेंदबाज के साथ उतरना टीम को भारी पड़ सकता है. साउथ अफ्रीका के बैटर्स टूर्नामेंट में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. ऐसे में वे भी इसका फायदा उठाना चाहेंगे. 5वें गेंदबाज को लेकर कोच राहुल द्रविड़ का कहना है कि छठे गेंदबाज के तौर पर विराट कोहली को आजमाया जा सकता है.

वर्ल्ड कप 2023 की बात करें, तो टीम इंडिया की ओर से 8 गेंदबाजों को कम से कम एक ओवर डाले हैं और उन्हें कम से एक विकेट भी मिला. लेकिन इनमें से 3 को शायद ही प्लेइंग-XI में जगह मिले. हार्दिक पंड्या ने 4 मैच में 5 विकेट झटके, लेकिन वे अब बाहर हो चुके हैं. शार्दुल ठाकुर ने 3 मैच में 2 तो आर अश्विन ने एक मैच में एक विकेट लिया है. टीम इंडिया पिछले 3 मैच से 6 बैटर और 5 गेंदबाजों के साथ उतर रही है. छठे गेंदबाज को लेकर राहुल द्रविड़ ने कहा कि हमारे 5 गेंदबाज ही काफी हैं. जरूरत पड़ने पर विराट कोहली, रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव को आजमाया जा सकता है.

विराट ने बांग्लादेश के खिलाफ 3 बॉल फेंकी
हार्दिक पंड्या बांग्लादेश के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए चोटिल हो गए थे. इसके बाद उनके ओवर की बची 3 गेंद विराट कोहली ने डाली थी. कोहली ने वनडे करियर में अब तक 644 बॉल यानी लगभग 107 ओवर गेंदबाजी की है. उन्होंने 4 विकेट लिए हैं और इकोनॉमी 6 से ऊपर की है. ऐसे में गेंद से विराट का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं है. ऐसे में यदि किसी मैच में एक गेंद महंगा साबित होता है, टीम इंडिया के पास अधिक विकल्प नहीं हैं.

बुमराह और शमी पर नजर
वर्ल्ड कप 2023 की बात करें, तो टीम इंडिया की ओर से जसप्रीत बुमराह ने सबसे अधिक 15 विकेट लिए हैं. वहीं मोहम्मद शमी को सिर्फ 3 ही मैच में मौका मिला है और वे 14 विकेट ले चुके हैं. बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव ने 10 जबकि रवींद्र जडेजा और मोहम्मद सिराज को 9-9 विकेट मिले हैं. बुमराह और जडेजा की इकोनॉमी 4 से भी कम की है. यह टीम इंडिया के लिए राहत वाली बात है. बुमराह 4 से 5 ओवर नई बॉल से डालते हैं. वहीं जडेजा मिडिल ओवर्स में गेंदबाजी करते हैं.

भारतीय टीम आज साउथ अफ्रीका के खिलाफ उतरेगी. विरोधी टीम की बात करें, तो अफ्रीका की ओर से 7 गेंदबाज कम से कम एक विकेट झटक चुके हैं. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मार्को येनसन नई गेंद से टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं. येनसन टूर्नामेंट में अब तक 7 मैच में 16 विकेट झटक चुके हैं. गेरार्ड कोएट्जे ने 14, केशव महाराज ने 11, कैगिसो रबाडा ने 11, लूंगी एनगिडी ने 7, तबरेज शम्सी ने 6 तो लिजाड विलियम्स को 2 विकेट मिला है.