Thursday , September 19 2024
Breaking News

हरियाणा में हांसी बन सकता है नया जिला, इन शहरों पर भी चल रहा है मंथन

हरियाणा में नए जिले (New District) बनाने को लेकर चली आ रही कवायद से जुड़ी एक बड़ी जानकारी सामने आई है. बता दें कि इस संबंध में पिछले दिनों प्रदेश सरकार ने कृषि मंत्री कंवर पाल गुर्जर की अध्यक्षता में कैबिनेट सब- कमेटी का गठन किया था.

Education Minister Kanwarpal Gurjar

सब- कमेटी में विकास एवं पंचायत तथा सहकारिता राज्य मंत्री महिपाल ढांडा और शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा सदस्य हैं.

हांसी बन सकता है नया जिला

अभी तक इस कमेटी की दो बैठकें हो चुकी है और अगले सप्ताह तीसरी बैठक बुलाई जा सकती है, जिसमें फाइनल तौर पर विस्तृत चर्चा की जाएगी. इस बैठक में सहमति बनने के बाद कमेटी मुख्यमंत्री नायब सैनी को अपनी रिपोर्ट सौंप सकती है.

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, हिसार के हांसी को प्रदेश का नया जिला घोषित किया जा सकता है. हांसी जिला बनने के सभी निर्धारित मापदंडों को पूरा कर रहा है. इसके अलावा, सिरसा के डबवाली और सोनीपत के गोहाना को भी जिला बनाएं जाने की संभावना जताई जा रही है.

ये इलाके हो सकतें हैं शामिल

सूत्रों का कहना है कि हांसी को जिला बनाए जाने को लेकर कैबिनेट सब- कमेटी मोटे तौर पर सहमत दिखाई दे रही है. हांसी को वर्तमान में सरकार ने पुलिस जिला बनाया हुआ है. हांसी को अगर जिला बनाया जाता है, तो इसमें हांसी के अलावा भिवानी का बवानीखेड़ा और हिसार का नारनौंद हल्का भी शामिल किया जाएगा. ये दोनों ही हल्के हांसी को नया जिला बनाए जाने की सूरत में साथ आने को राजी हैं.

डिमांड के साथ शर्तों की बाध्यता

प्रदेश सरकार से नये जिले बनाने की मांग तो कई शहरों से की जा रहीं हैं, लेकिन जिला बनाने के लिए कई तरह की शर्तें तय हैं. इसमें आबादी के अलावा गांवों की संख्या, पटवार सर्कल, उप- तहसील, तहसील व सब- डिवीजन आदि के मापदंड तय हैं. पिछले दिनों सीएम नायब सैनी के गोहाना दौरे के दौरान भी जिला बनाने की मांग उठाई गई थी. तब मुख्यमंत्री ने लोगों को भरोसा दिलाते हुए कहा था कि अगर गोहाना जिला बनने के सभी निर्धारित मापदंडों को पूरा करता है, तो आपकी मांग को पूरा करने में देर नहीं लगेगी.