Breaking News

Hair Care Tips: सर्दियों में रूखे बाल और त्‍वचा को बनाए प्राकृतिक तरीके से खूबसूरत

 अक्‍सर खूबसूरत बाल और ग्‍लोइंग स्किन (beautiful hair and glowing skin) वाली महिलाओं को देख हर महिला यह ही सोचती है कि काश हमारे बाल और स्किन ( Skin ) भी ऐसी ही चमकदार और मुलायम हो जाए। खासतौर से सर्दियों (winter) में त्वचा की रंगत बिल्कुल फीकी पड़ने लगती है। ठंड में रूखी त्वचा से (Dry Skin in Winer) ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। वहीं बालों का झड़ना (Hair Fall) और रूसी सर्दियों में आम समस्या (common problem) बन जाती है। हालांकि अगर आप स्किन और हेयर केयर (hair care) का रुटीन अच्छा रखें तो समस्या ज्यादा नहीं बढ़ती है। आज हम आपको सर्दियों में फ्लॉलेस स्किन (Flawless Skin) और सॉफ्ट हेयर (Soft Hair) पाने के लिए कुछ ब्यूटी टिप्स (Beauty Tips) दे रहे हैं। आप इन घरेलू नुस्खों से खुद को प्राकृतिक तरीके से खूबसूरत बना सकते हैं।

1- दही और हल्दी पैक-
सर्दियों में अगर आप मुलायम त्वचा पाना चाहते हैं तो चेहरे पर दही और हल्दी का पैक (turmeric pack) लगा सकते हैं। जब भी स्किन (Skin) डल सी नज़र आए आप ये पैक लगा सकती हैं। इससे आपकी रंगत में निखार आएगा और त्वचा मुलायम बनेगी।

2- सोने से पहले नारियल तेल-
अगर आप मेकअप करती हैं और उसे बिना रिमूव किए ही सो जाती हैं तो इससे आपकी स्किन पर असर पड़ सकता है। मेकअप रिमूव करने के लिए आप नारियल के तेल(coconut oil) का इस्तेमाल करें। आप भी सोते वक्त नारियल तेल लगाकर चेहरे को साफ कर सकते हैं। नारियल का तेल लगाकर कुछ मिनट छोड़ दें और फिर गीले टॉवल से हल्के हाथों से चेहरा पोछ लें। इससे आपकी स्किन क्लीन और हाइड्रेट रहती है।

3- नारियल और अरंडी के तेल से बालों की मसाज-
सर्दियों में खूबसूरत बालों का राज है नारियल और अरंडी के गुनगुने तेल की मसाज। सिर में चंपी कराने के बाद बालों को हॉट टॉवल से बांध लें। थोड़ी देर बाद शैंपू करके कंडीशनर अप्लाई कर लें। इससे बाल मुलायम, लंबे और घने बनते हैं।

4- नहाने के बाद लगाएं आर्गन ऑयल-
स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए नहाने के बाद बॉडी लोशन के साथ आर्गन तेल मिक्स करके लगाएं। इससे स्किन हाइड्रेट रहती है और शाइन करती है। सर्दियों में इस लाइफस्टाइल को फॉलो करने से आपके बाल और त्वचा मुलायम बनी रहेगी।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी चिकित्‍सक की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *